स्टार हेल्थ ग्राहकों के आंकड़े साझा करने वाले चैटबॉट्स मंच से हटा दिएः टेलीग्राम |

स्टार हेल्थ ग्राहकों के आंकड़े साझा करने वाले चैटबॉट्स मंच से हटा दिएः टेलीग्राम

स्टार हेल्थ ग्राहकों के आंकड़े साझा करने वाले चैटबॉट्स मंच से हटा दिएः टेलीग्राम

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 08:37 PM IST, Published Date : October 11, 2024/8:37 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) त्वरित संदेश सेवा ‘टेलीग्राम’ ने स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी के 3.1 करोड़ से अधिक ग्राहकों से जुड़े संवेदनशील आंकड़े कथित तौर पर साझा करने वाले चैटबॉट्स पर निर्णायक कदम उठाते हुए उन्हें अपने मंच से हटा दिया है।

चैटबॉट्स किसी संदेश सेवा ऐप में इस्तेमाल होने वाला कृत्रिम मेधा (एआई) संचालित टूल है। इस टूल का इस्तेमाल कर ग्राहक मंच से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

टेलीग्राम ने बयान में कहा, ‘‘स्टार हेल्थ से जुड़े आंकड़े साझा करने वाले बॉट्स के बारे में सूचना मिलने पर उन्हें फौरन हटा दिया गया और इस पर भी नजर रखी जा रही है कि उन्हें दोबारा न बनाया जा सके। टेलीग्राम पर निजी जानकारी साझा करना निषिद्ध है और ऐसी सामग्री मिलने पर उसे हटा दिया जाता है।

पिछले महीने स्टार हेल्थ ने टेलीग्राम को एक कानूनी नोटिस भेजा था। उसमें कहा गया था कि संवेदनशील सूचनाएं साझा करने वाले चैटबॉट टेलीग्राम के मंच पर स्थित हैं।

टेलीग्राम ने कहा कि उसने डेटा की गोपनीयता और जांच में सहयोग पर अपना रुख लगातार बनाए रखा है। इसके साथ ही उसने डेटा लीक में मध्यवर्ती मंच को दोषी ठहराए जाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि स्टार हेल्थ ने टेलीग्राम और क्लाउडफेयर को दोष देने की कोशिश की है।

स्टार हेल्थ के 3.1 करोड़ से अधिक ग्राहकों के मोबाइल नंबर, पते और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों जैसे व्यक्तिगत डेटा को कथित तौर पर कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बेचे जाने की खबर 20 सितंबर को आई थी।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)