दक्षिण कोरिया के केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरों में की कटौती |

दक्षिण कोरिया के केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरों में की कटौती

दक्षिण कोरिया के केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरों में की कटौती

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 11:19 AM IST, Published Date : October 11, 2024/11:19 am IST

सियोल, 11 अक्टूबर (एपी) दक्षिण कोरिया के केंद्रीय बैंक ने चार साल से अधिक समय में पहली बार शुक्रवार को अपनी नीतिगत दर में कटौती की।

बैंक ऑफ कोरिया ने अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद अपनी प्रमुख ब्याज दर को एक चौथाई प्रतिशत घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दिया। यह मई 2020 के बाद से कर्ज लेने की लागत को कम करने का पहला कदम है, जब अर्थव्यवस्था कोविड-19 वैश्विक महामारी से जूझ रही थी।

बैंक ने मुद्रास्फीति और बढ़ते घरेलू ऋण के बारे में चिंताओं के बीच अगस्त 2021 में दर में एक चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की थी और फिर तीन साल से अधिक समय तक दरों को स्थिर रखा।

केंद्रीय बैंक के गवर्नर री चांग-योंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अर्थव्यवस्था में अब भी अतिरिक्त कटौती की क्षमता है। राजधानी क्षेत्र में मकानों की कीमतें अगस्त की तुलना में सितंबर में दो तिहाई कम बढ़ी हैं। देश की उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति भी सितंबर में घटकर 1.6 प्रतिशत रह गई, जो दो प्रतिशत के नीतिगत लक्ष्य से कम है।

हालांकि, री ने कहा कि यह निष्कर्ष निकालना अब भी जल्दबाजी होगी कि देश की वित्तीय स्थिति स्थिर हो रही है या नहीं।

उन्होंने संकेत दिया कि बैंक आगे भी ब्याज दरों में कटौती के मामले में रूढ़िवादी रुख अपनाएगा। री ने कहा, ‘‘ हम वित्तीय बाजारों में स्थिरता पर गौर करने के बाद निर्णय लेंगे।’’

एपी निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)