सोनी इंडिया को प्रीमियम टीवी खंड में उच्च वृद्धि जारी रहने की उम्मीद |

सोनी इंडिया को प्रीमियम टीवी खंड में उच्च वृद्धि जारी रहने की उम्मीद

सोनी इंडिया को प्रीमियम टीवी खंड में उच्च वृद्धि जारी रहने की उम्मीद

:   Modified Date:  September 30, 2024 / 03:45 PM IST, Published Date : September 30, 2024/3:45 pm IST

हैदराबाद, 30 सितंबर (भाषा) दिग्गज उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष में 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और उसे उम्मीद है कि प्रीमियम टीवी एवं उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की तरफ झुकाव बढ़ने से यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने सोमवार को पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में यह संभावना जताई। हालांकि उन्होंने कहा कि उच्च आधार प्रभाव की वजह से चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर में नरमी देखी जा सकती है।

सोनी इंडिया दक्षिणी भारत में ओणम के दौरान बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि से काफी उत्साहित है और उसे दुर्गा पूजा से शुरू होने वाले त्योहारों में देश के बाकी हिस्सों में भी इसी तरह की वृद्धि की उम्मीद है।

नैयर ने कहा, ‘हमें पूरी उम्मीद है कि दिवाली पर काफी अच्छी बिक्री होगी। उम्मीद है कि इस बार हमें दहाई अंकों की वृद्धि मिलेगी।’

उन्होंने कहा कि 55 इंच और उससे अधिक स्क्रीन आकार वाले प्रीमियम टेलीविजन खंड में कंपनी की लगभग 35 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है और वह आगे भी अपना प्रभुत्व बनाए रखेगी।

सोनी इंडिया का दावा है कि 85 इंच, 75 इंच और 65 इंच टीवी स्क्रीन श्रेणियों में उसके पास क्रमशः 49 प्रतिशत, 45 प्रतिशत और 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

कंपनी ने प्रीमियम टीवी सेट खंड में सोमवार को ब्राविया 9, 8,7 और 3 सीरीज के उत्पाद पेश किए। उसे उम्मीद है कि प्रीमियम टेलीविजन खंड के साथ ऑडियो और इमेजिंग उत्पाद भारत में उसकी वृद्धि को रफ्तार देने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘वित्त वर्ष 2023-24 में हम अच्छी वृद्धि की राह पर रहे। पिछले वित्त वर्ष में वृद्धि दर करीब 21 प्रतिशत थी और यह आगे भी जारी है। यह वृद्धि हमारे लिए बहुत उत्साहजनक है क्योंकि यह उद्योग की वृद्धि से अधिक है।’

सोनी इंडिया ने 2022-23 में 6,353 करोड़ रुपये और 2021-22 में 5,161 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया था।

फिलहाल भारत दिग्गज जापानी कंपनी सोनी के लिए चौथा बड़ा बाजार है। उसे उम्मीद है कि अगले कुछ साल में भारत उसका तीसरा बड़ा बाजार बन जाएगा।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)