काली मिर्च पर जीएसटी छूट जारी रखने का सीतारमण से अनुरोध |

काली मिर्च पर जीएसटी छूट जारी रखने का सीतारमण से अनुरोध

काली मिर्च पर जीएसटी छूट जारी रखने का सीतारमण से अनुरोध

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 05:48 PM IST, Published Date : September 17, 2024/5:48 pm IST

बेंगलुरु, 17 सितंबर (भाषा) लोकसभा सांसद यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर काली मिर्च को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से दी गई छूट जारी रखने का अनुरोध किया है।

वाडियार ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर सीतारमण को लिखे गए इस पत्र की प्रति जारी की। उन्होंने यह पत्र अपने लोकसभा क्षेत्र के कुछ काली मिर्च उत्पादक किसानों को मिले जीएसटी नोटिस के संदर्भ में लिखा है।

उन्होंने कहा, “कोडागु, हासन और चिकमंगलूर जिलों के किसानों के महत्वपूर्ण मुद्दे काली मिर्च के लिए जीएसटी छूट पर चर्चा करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस दौरान कृषि उपज वर्गीकरण और किसानों एवं निर्यात पर संभावित नकारात्मक असर को देखते हुए उनसे कर छूट जारी रखने का अनुरोध किया।“

किसानों को मिले नोटिस में कहा गया है कि उनके बागान में उगाई गई काली मिर्च की बिक्री जीएसटी के अधीन है और बागान मालिक को जीएसटी अधिनियम के तहत पंजीकृत होना भी जरूरी है।

उन्होंने कहा कि यह नोटिस काली मिर्च को सुखाने की प्रक्रिया को लेकर फैली गलतफहमी का नतीजा है। काली मिर्च उत्पादकों के मुताबिक, सुखाने की प्रक्रिया काली मिर्च की आवश्यक विशेषताओं को मौलिक रूप से नहीं बदलती है। यह मुख्य रूप से एक संरक्षण तकनीक है।

वाडियार ने कहा कि इन उत्पादों पर जीएसटी लगाने से कर्नाटक के कोडागु, हासन और चिकमंगलुरु के साथ-साथ केरल और तमिलनाडु के उत्पादकों पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)