सीतारमण ने रेल मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की |

सीतारमण ने रेल मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की

सीतारमण ने रेल मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 09:56 PM IST, Published Date : September 17, 2024/9:56 pm IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को रेल मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की और अधिकारियों से यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

सीतारमण ने अधिकारियों से कवच (भारत की स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली के कार्यान्वयन में चरणबद्ध तरीके से तेजी लाने और निर्धारित समय सीमा में आवंटित पूंजीगत व्यय लक्ष्य को पूरा करने को भी कहा।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि कवच से संबंधित कार्य वर्तमान में दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई खंडों पर 3000 मार्ग किमी (आरकेएम) से अधिक क्षेत्र में प्रगति पर हैं।

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, ‘‘सीतारमण ने रेल मंत्रालय के अधिकारियों से क्षमता वृद्धि, सुरक्षा और यात्री सुविधा पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। इसमें मौजूदा रेलवे पटरियों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण तथा केंद्रीय बजट में प्रावधान किए गए पूंजीगत व्यय के अनुसार देश भर में नई रेलवे लाइनें बिछाना शामिल है।’’ इन उपायों का मकसद नागरिकों के लिए ‘जीवन को सुगम’ बनाना है।

सीतारमण ने कहा कि रेल मंत्रालय को यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाने के लिए 2024-25 के अंतरिम बजट में घोषित 40,000 सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों के अनुरूप बदलने में तेजी लानी चाहिए।

बयान में कहा गया है कि सीतारमण ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूंजीगत व्यय लक्ष्य समयबद्ध तरीके से हासिल किया जाए और इस सरकार के पहले 100 दिनों में हासिल की गई गति को आगे बढ़ाया जाए।

यह बैठक, महत्वपूर्ण पूंजीगत व्यय वाले मंत्रालयों और विभागों के साथ निर्धारित समीक्षा बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)