सीतारमण ने मेक्सिको के वित्त मंत्री से आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की |

सीतारमण ने मेक्सिको के वित्त मंत्री से आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की

सीतारमण ने मेक्सिको के वित्त मंत्री से आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 02:03 PM IST, Published Date : October 19, 2024/2:03 pm IST

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मेक्सिको के अपने समकक्ष रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रों तथा परस्पर आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

मेक्सिको सिटी में बैठक के दौरान सीतारमण ने रामिरेज़ डे ला ओ को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए वित्त और सार्वजनिक साख मंत्री नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। सीतारमण ने विवेकपूर्ण राजकोषीय नीतियों के बाद पिछले छह वर्षों में मेक्सिकन अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन की भी सराहना की।

सीतारमण ने भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से भारत और मेक्सिको के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी का प्रस्ताव रखा और इस बात पर जोर दिया कि ‘युवा नवीन और प्रभावी समाधान पेश करने में सक्षम हैं और विचारों के इस तरह के आदान-प्रदान से दोनों देशों को मदद मिल सकती है।’

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि उन्होंने बुनियादी ढांचे से संबंधित खर्च के साथ-साथ कारोबारी सुगमता पर भारत के निरंतर ध्यान को भी साझा किया, जिसके तहत विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 1,500 पुराने कानूनों और लगभग 6,000 अनुपालन नियमों को हटाया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को मेक्सिको सरकार के साथ अपने अनुभव साझा करने और भारत के डिजिटल परिवर्तन के आधार पर सहयोग की संभावनाएं तलाशने में खुशी होगी।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)