सीतारमण ने उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री के साथ रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की |

सीतारमण ने उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री के साथ रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की

सीतारमण ने उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री के साथ रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : September 25, 2024/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री जमशेद खोदजाएव से मुलाकात की और कई क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

सीतारमण ने भारतीय कंपनियों के साथ उज्बेकिस्तान की वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनियों के सहयोग की पेशकश भी की। उन्होंने भारत में डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में अभूतपूर्व वृद्धि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस साझेदारी से अभिनव उत्पादों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि आईएफएससी गिफ्टसिटी में संभावित निवेश अवसरों पर भी चर्चा हुई।

सीतारमण ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में एआईआईबी के निदेशक मंडल की 9वीं वार्षिक बैठक से पहले खोदजाएव से मुलाकात की, जो निवेश और विदेश व्यापार मंत्री भी हैं।

दोनों मंत्रियों ने आईटी, शिक्षा, डिजिटल संपर्क, नवीकरणीय ऊर्जा, परमाणु ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा के नागरिक अनुप्रयोगों, आयुर्वेदिक चिकित्सा और दवा क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

खोदजाएव ने व्यापार और व्यवसाय के अवसरों को बढ़ाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में भारत के साथ दीर्घकालिक सहयोग का भरोसा दिया।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)