शापूर पालोनजी समूह की कंपनी एफकॉन्स, चार अन्य को आईपीओ लाने की मंजूरी मिली |

शापूर पालोनजी समूह की कंपनी एफकॉन्स, चार अन्य को आईपीओ लाने की मंजूरी मिली

शापूर पालोनजी समूह की कंपनी एफकॉन्स, चार अन्य को आईपीओ लाने की मंजूरी मिली

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 09:43 AM IST, Published Date : September 17, 2024/9:40 am IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) शापूरजी पालोनजी समूह की इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एआईएल) समेत पांच कंपनियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की तरफ से सोमवार को जारी एक अपडेट से पता चला कि पांच कंपनियों की तरफ से दाखिल आईपीओ मंजूरी संबंधी आवेदन को स्वीकृति मिल गई है।

सेबी की मंजूरी हासिल करने वाली कंपनियों में एफकॉन्स के अलावा गोदावरी बायोरिफाइनरीज, शिवालिक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड, क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक और एनवायरो इन्फ्रा इंजीनियर्स शामिल हैं।

इन सभी फर्मों ने मार्च और जून के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ संबंधी दस्तावेज दाखिल किए थे। उन्हें पांच से लेकर 13 सितंबर के बीच सेबी की तरफ से मंजूरी का पत्र मिल गया।

एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का 7,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने का प्रस्ताव है। इसमें 1,250 करोड़ रुपये के नए शेयरों के साथ प्रवर्तक फर्म गोस्वामी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 5,750 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश की जाएगी।

फिलहाल प्रवर्तक एवं प्रवर्तक समूह कंपनियों के पास एफकॉन्स में 99.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एथनॉल और जैव-आधारित रसायन निर्माता गोदावरी बायोरिफाइनरीज लिमिटेड के आईपीओ में 325 करोड़ रुपये के नए निर्गम और प्रवर्तकों एवं एक निवेशक की तरफ से 65.27 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश की जाएगी।

दस्तावेजों के मसौदे के मुताबिक, इंजीनियरिंग कंपनी शिवालिक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज का आईपीओ 335 करोड़ रुपये के नए निर्गम और प्रवर्तकों एवं अन्य शेयरधारकों की तरफ से 41.3 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश का मिश्रण है।

वहीं क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक पूरी तरह से नए निर्गम जारी कर अपने आईपीओ के माध्यम से 275 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य बना रही है।

इसके अलावा दूषित जलशोधन परियोजनाओं से जुड़ी एनवायरो इन्फ्रा इंजीनियर्स का आईपीओ 4.42 करोड़ इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रवर्तकों द्वारा 52.68 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश का संयोजन है।

इस बीच, बाजार नियामक ने अहमदाबाद स्थित आर्मी इन्फोटेक के आईपीओ संबंधी मसौदा दस्तावेज को लौटा दिया है। कंपनी के प्रस्तावित आईपीओ में पूरी तरह से 250 करोड़ रुपये के नए निर्गम जारी होने वाले थे।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय