कोटक बैंक में बिकवाली, विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी से सेंसेक्स 73 अंक टूटा |

कोटक बैंक में बिकवाली, विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी से सेंसेक्स 73 अंक टूटा

कोटक बैंक में बिकवाली, विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी से सेंसेक्स 73 अंक टूटा

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 05:30 PM IST, Published Date : October 21, 2024/5:30 pm IST

मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) स्थानीय शेयर बाजार में सोमवार को मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख पाये और गिरावट के साथ बंद हुए। विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी के बीच कोटक महिंद्रा बैंक में तेज गिरावट से बाजार नुकसान में रहा।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 73.48 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,151.27 अंक पर बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में यह 545 अंक चढ़ गया था लेकिन बाद में बिकवाली दबाव से नीचे आया और एक समय नीचे में 80,811.23 अंक तक आ गया। सूचकांक में ऊंचे और निचले स्तर के बीच 958.79 अंक की घट-बढ़ हुई।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 72.95 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,781.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक में चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। बैंक का तिमाही परिणाम निवेशकों की उम्मीदों के अनुरूप नहीं होने से इसका शेयर नीचे आ गया।

इसके अलावा बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, अदाणी पोर्ट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही।

दूसरी तरफ, एचडीएफसी बैंक करीब तीन प्रतिशत चढ़ा। बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में छह प्रतिशत बढ़कर 17,825.91 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इससे बैंक के शेयर में तेजी रही।

लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में एशियन पेंट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति और टेक महिंद्रा शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया… इस बीच, कंपनियों के कमजोर वित्तीय परिणाम और मूल्यांकन संबंधी चिंताओं के कारण एफआईआई ने चीन में अपनी रणनीतिक खरीदारी जारी रखी, जबकि भारत में बिकवाली की।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे हैं। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों ने विशेष रूप से निराश किया है। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बाजार की गिरावट को थामने में कुछ मदद की।’’

मझोली कंपनियों से जुड़ा बीएसई मिडकैप 1.63 प्रतिशत और छोटी कंपनियों से संबंधित स्मॉलकैप सूचकांक 1.51 प्रतिशत नीचे रहा।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 5,485.70 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 5,214.83 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट बढ़त में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार के दौरान गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहे थे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73.82 डॉलर प्रति बैरल रहा।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)