गुजरात में निवेश को लेकर सेमीकंडक्टर कंपनियों पर डाला जा रहा दबाव: प्रियांक खरगे |

गुजरात में निवेश को लेकर सेमीकंडक्टर कंपनियों पर डाला जा रहा दबाव: प्रियांक खरगे

गुजरात में निवेश को लेकर सेमीकंडक्टर कंपनियों पर डाला जा रहा दबाव: प्रियांक खरगे

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 03:51 PM IST, Published Date : September 24, 2024/3:51 pm IST

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खरगे ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सेमीकंडक्टर कंपनियों पर गुजरात में निवेश के लिए दबाव डाला जा रहा है।

खरगे ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान अलग से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परोक्ष रूप से आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि जब शीर्ष पर बैठे लोग प्रधानमंत्री के बजाय मुख्यमंत्री की भूमिका निभा रहे हैं तो कर्नाटक जैसे राज्यों को नुकसान होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह समान अवसर नहीं है। सही मायने में देखा जाए तो कर्नाटक और तमिलनाडु उपयुक्त मंच हैं। हमारे पास बहुत अनुकूल परिवेश है लेकिन दुर्भाग्य से सेमीकंडक्टर बनाने वाली कोई भी कंपनी हमारे पास नहीं आ रही है। मेरी इस बारे में सोच बिल्कुल साफ है।’’

राज्य में सेमीकंडक्टर विनिर्माण के प्रस्तावों की कमी के बारे में पूछे जाने पर खरगे ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कंपनियों को गुजरात जाने के लिए दबाव डाला जा रहा है।’’

मंत्री के अनुसार, केंद्र सरकार से पूछा जाना चाहिए कि कर्नाटक में कौशल, अनुसंधान, विकास केंद्र, अच्छा परिवेश और केंद्र सरकार की योजना के पूरक के रूप में राज्य में नीतियां होने के बावजूद निवेश गुजरात में क्यों किया जा रहा है।

कार्यक्रम में खरगे ने कहा कि कर्नाटक का परिवेश केवल स्थानीय परिवेश का समर्थन करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि वैश्विक आवश्यकता को पूरा करने के लिए है।

वह यहां 27वें बेंगलुरु टेक समिट (बीटीएस) के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आए हैं। तीन दिन का सम्मेलन 19 से 21 नवंबर को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बीटीएस के दौरान संपूर्ण परिवेश… नवोन्मेष, कौशल, ज्ञान आदि का प्रदर्शन करेगी।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)