सेबी नया परिसंपत्ति वर्ग पेश करेगा, न्यूनतम निवेश आकार 10 लाख रुपये |

सेबी नया परिसंपत्ति वर्ग पेश करेगा, न्यूनतम निवेश आकार 10 लाख रुपये

सेबी नया परिसंपत्ति वर्ग पेश करेगा, न्यूनतम निवेश आकार 10 लाख रुपये

:   Modified Date:  September 30, 2024 / 10:38 PM IST, Published Date : September 30, 2024/10:38 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) पूंजी बाजार नियामक सेबी ने सोमवार को उच्च जोखिम वाले निवेशकों के लिए एक नया परिसंपत्ति वर्ग पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

परिसंपत्ति निर्माण में लचीलेपन के मामले में म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं के बीच की खाई को पाटने के लिए ऐसा किया गया।

किसी विशेष परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) में नए उत्पाद की सभी निवेश रणनीतियों में प्रति निवेशक न्यूनतम 10 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

बोर्ड बैठक के बाद एक बयान में सेबी ने कहा, ”नए उत्पाद का मकसद अपंजीकृत और अनधिकृत निवेश योजनाओं या संस्थाओं के प्रसार को कम करना है, जो अक्सर अवास्तविक उच्च रिटर्न का वादा करते हैं और बेहतर प्रतिफल के लिए निवेशकों की अपेक्षाओं का फायदा उठाते हैं। इनमें वित्तीय जोखिम की आशंका होती है।”

नया परिसंपत्ति वर्ग एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना), उच्च जोखिम लेने की क्षमता और निवेशकों की उभरती हुई श्रेणी की जरूरतों को पूरा करेगा।

निवेश की अधिक सीमा खुदरा निवेशकों को इस उत्पाद में निवेश करने से रोकेगी, जबकि 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच निवेश योग्य फंड वाले निवेशकों को आकर्षित करेगी।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)