मुंबई, 11 मार्च (भाषा) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों को कुछ ‘तकनीकी समस्याओं’ के कारण मंगलवार को चार घंटे से अधिक समय तक यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के इस्तेमाल में मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
हालांकि, देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने बाद में कहा कि तकनीकी समस्याओं को पूरी तरह दूर कर लिया गया है।
एसबीआई ग्राहकों को मंगलवार को लगभग 12.30 बजे यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के इस्तेमाल में परेशानियों का सामना करना पड़ा। कुछ ही देर में यह मामला सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बन गया।
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया। हालांकि, तकनीकी समस्या का सटीक कारण तुरंत पता नहीं चल सका।
बैंक ने बयान में कहा, ‘‘एसबीआई यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) एप्लिकेशन के साथ तकनीकी समस्याएं हल हो गई हैं और शाम पांच बजे से ठीक काम कर रही हैं।’’
भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों को निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने और इसे संभव बनाने के लिए बैंकों पर समुचित ढांचा तैयार करने के लिए दबाव बनाता रहा है। आरबीआई ने इस तरह के निर्देशों का पालन करने में देरी पाए जाने पर बैंकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की है।
भाषा प्रेम प्रेम अजय
अजय
(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)