रूस के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर बढ़ाकर 19 प्रतिशत की |

रूस के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर बढ़ाकर 19 प्रतिशत की

रूस के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर बढ़ाकर 19 प्रतिशत की

:   Modified Date:  September 13, 2024 / 05:31 PM IST, Published Date : September 13, 2024/5:31 pm IST

मॉस्को, 13 सितंबर (एपी) आर्थिक प्रतिबंधों से घिरे और यूक्रेन के खिलाफ जंग में उलझे रूस के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में एक प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी करते हुए उसे 19 प्रतिशत पर पहुंचा दिया है।

बैंक ऑफ रूस ने शुक्रवार को एक बयान में नीतिगत दर में बढ़ोतरी की जानकारी दी। उसने कहा कि घरेलू मांग में वृद्धि अभी भी वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति बढ़ाने की क्षमताओं से काफी आगे निकल रही है।

इसके साथ ही रूसी केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति को अगले साल चार प्रतिशत के लक्ष्य पर लाने के लिए नीतिगत दर में आगे और बढ़ोतरी की संभावना भी जताई।

रूस में खुदरा मुद्रास्फीति इस समय 9.1 प्रतिशत के स्तर पर है। उच्च मुद्रास्फीति से निपटने के साथ सेना पर सरकारी खर्च बढ़ने से अर्थव्यवस्था की उत्पादन क्षमता और श्रमिकों के वेतन पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है।

हालांकि रूस की अर्थव्यवस्था तेल निर्यात से मिलने वाले राजस्व और सैन्य साजो-सामान समेत अन्य वस्तुओं पर सरकारी खर्च की वजह से ठोस वृद्धि दिखा रही है। लेकिन इसकी वजह से उच्च मुद्रास्फीति के भी हालात बने हैं जिस पर काबू पाने के लिए बैंक ऑफ रूस ने नीतिगत दर में बढ़ोतरी का तरीका अपनाया है।

एपी प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)