आरबीएल बैंक का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में 24 प्रतिशत घटा |

आरबीएल बैंक का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में 24 प्रतिशत घटा

आरबीएल बैंक का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में 24 प्रतिशत घटा

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 05:23 PM IST, Published Date : October 19, 2024/5:23 pm IST

मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) आरबीएल बैंक का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 24 प्रतिशत घटकर 223 करोड़ रुपये रह गया है। आरबीएल बैंक ने शनिवार को बताया कि क्रेडिट कार्ड और छोटे कर्ज खातों से उत्पन्न परिसंपत्ति गुणवत्ता चुनौतियों के कारण मुनाफा घट गया।

बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 294 करोड़ रुपये रहा था। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में शुद्ध लाभ 372 करोड़ रुपये रहा था।

आरबीएल बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) आर सुब्रमण्यकुमार ने संवाददाताओं को बताया कि सूक्ष्मवित्त खाते में तनाव उद्योग-व्यापी मुद्दों के कारण है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के मोर्चे पर, जहां नियामक उद्योग के लिए जोखिम की बात कर रहा है, वह आंतरिक पहलुओं के कारण है।

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि क्रेडिट कार्ड पर आने वाली चुनौतियां दिसंबर तिमाही के अंत तक सुलझ जाएंगी, लेकिन सूक्ष्म कर्ज पर यह समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है।

एक अधिकारी ने बताया कि तिमाही के दौरान ताजा स्लिपेज लगभग दोगुना होकर 1,026 करोड़ रुपये हो गया और इसमें से लगभग 70 प्रतिशत वृद्धि क्रेडिट कार्ड खातों से हुई, जबकि शेष वृद्धि सूक्ष्म वित्त से हुई।

अग्रिमों में 15 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद, तिमाही के दौरान इसकी मुख्य शुद्ध ब्याज आय केवल नौ प्रतिशत बढ़कर 1,615 करोड़ रुपये रही और यह धीमी वृद्धि मुख्य रूप से सूक्ष्म वित्त संस्थानों (एमएफआई) और क्रेडिट कार्ड में परिसंपत्ति गुणवत्ता के मुद्दों के कारण हुई।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)