राज्यसभा सदस्य ब्रिटास ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के शुल्कों में बढ़ोतरी पर चिंता जताई |

राज्यसभा सदस्य ब्रिटास ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के शुल्कों में बढ़ोतरी पर चिंता जताई

राज्यसभा सदस्य ब्रिटास ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के शुल्कों में बढ़ोतरी पर चिंता जताई

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 06:50 PM IST, Published Date : June 26, 2024/6:50 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जून (भाषा) राज्यसभा सदस्य जॉन ब्रिटास ने तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लिए जाने वाले शुल्कों में बढ़ोतरी पर बुधवार को चिंता जताते हुए इसकी समीक्षा के लिए नागर विमानन मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की।

हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए) ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के लिए अधिक उपयोगकर्ता विकास शुल्क (यूडीएफ) लगाने और लैंडिंग शुल्क समेत कई शुल्क दरों में संशोधन को मंजूरी दी है।

संशोधित शुल्क दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी। इस हवाई अड्डे का परिचालन अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड करती है।

ब्रिटास ने नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू को लिखे एक पत्र में तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर ‘हाल में किए गए भारी शुल्क संशोधनों’ पर गंभीर चिंता जताई है।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री से संबंधित अधिकारियों को शुल्क दरों में इन बड़े बदलावों की समीक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश देने का अनुरोध किया ताकि यात्रियों और हवाई अड्डे के हितों को असंगत वित्तीय दबाव से बचाया जा सके।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि इस हवाई अड्डे पर लिए जाने वाले यूडीएफ एवं अन्य शुल्कों में पर्याप्त वृद्धि से यात्रियों और एयरलाइंस पर भारी बोझ पड़ेगा। इससे दक्षिणी केरल और उससे आगे के निवासियों की हवाई यात्रा तक पहुंच और सामर्थ्य प्रभावित हो सकता है।

उन्होंने दावा किया कि हवाई अड्डा परिचालक फर्म यूडीएफ और अन्य शुल्कों में उल्लेखनीय वृद्धि कर यात्रियों से अधिकतम राजस्व कमाने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा कंपनी गैर-परिचालन राजस्व को कम करके भी दिखा रही है।

ब्रिटास ने कहा, ‘‘यात्रियों के हितों की रक्षा के लिए इस तरह के अनैतिक व्यावसायिक तरीकों पर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए।’’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)