diesel petrol ka aaj ka rate kya hai

Diesel Petrol ka Aaj ka Rate Kya Hai: कल से पेट्रोल 3, डीजल 8.50 रुपए होगा सस्ता, गैस सिलेंडर मिलेगा 450 रुपए में, 1 अगस्त से आम जनता को मिलेगी बड़ी राहत

Diesel Petrol ka Aaj ka Rate Kya Hai: कल से पेट्रोल 3 रुपए, डीजल 8.50 और गैस सिलेंडर 450 रुपए मिलेगा सस्ता

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2024 / 10:30 AM IST, Published Date : July 31, 2024/9:40 am IST

इस्लामाबाद: diesel petrol ka aaj ka rate kya hai दैनिक उपयोग की चीजों की लगातार बढ़ रही कीमत के चलते आम जनता की परेशानियां कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। वहीं दूसरी ओर पिछले एक महीने में दो बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होन के चलते जनता को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ी है। ऐसे में अब खबर आ रही है कि 1 अगस्त से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट आ सकती है। कहा जा रहा है कि 1 अगस्त से पेट्रोल 3 और डीजल 8.50 रुपए सस्ता हो सकता है। वहीं, भारत में भी 1 अगस्त से आम जनता को राहत मिलने वाली है। दअरसल राजस्थान और मध्यप्रदेश की सरकारों ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

Read More: शुक्र गोचर से इन राशि वालों के आ गए अच्छे दिन, भगवान भोलेनाथ की कृपा से सावन में पलटी मारेगी किस्मत

diesel petrol ka aaj ka rate kya hai मिली जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की औसत कीमत 89.50 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 87.50 डॉलर हो गई है। पिछले पखवाड़े में एचएसडी भी लगभग 96.93 डॉलर से घटकर 94 डॉलर हो गई है।

Read More: BJP MP on Rahul Gandhi: ‘राहुल गांधी को उड़ता तीर लेने की आदत है..’, जानें भाजपा सांसद ने क्यों कही ये बात?

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेजी से गिर रहे कच्चे तेल की कीमतों को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी 1 अगस्त से पेट्रोल 2.90 रुपए और डीजल 8.50 रुपए तक सस्ता हो सकता है। बता दें कि तेल की कीमतों में एक महीने में दो बार बढ़ोतरी की जा चुकी है, जिससे ट्रांसपोर्टर्स और वाहन मालिक हलाकान हैं।

Read More: Wayanad Landslides LIVE Updates 31 July 2024: वायनाड में कुदरत का कहर! अबतक 146 लोगों की मौत सहमा पूरा देश, दो दिनों के लिए राजकीय शोक 

बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने पिछले 15 जुलाई को पेट्रोल-डीजल का नया रेट जारी किया था, जिसके अनुसार सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 9.99 रुपए और हाई स्पीड डीजल की कीमत में 6.18 रुपए बढ़ गए थे। पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी के फैसले के बाद अब पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल के दाम 275 रुपए हो गए हैं। वहीं हाई स्पीड डीजल 283 रुपए में मिल रहा है। इससे पहले भी पिछले पखवाड़े में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ाई है। ऐसे में अब फिर कीमत बढ़ना किसी झटके से कम नहीं हैं।

Read More: Kanwar Yatra 2024: हाईटेंशन लाइन से जा टकराई 35 फुट ऊंची कांवड़, 7 कांवड़िए झुलसे, मचा हड़कंप… 

ज्ञात हो कि हर 15 दिन में ईधनों की नई कीमत जारी करने वाले पाकिस्तान ने कच्चे तेल की कीमतों में समीक्षा की जाती है और उसी के अनुसार इंधन की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि पिछले पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और एचएसडी की कीमतों में क्रमश: लगभग 4.4 डॉलर और 2 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हुई थी, जिसके बाद रेट बढ़ा दिए गए थे। वहीं, अब कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बाद दाम घटने के आसार हैं।

Read More: CG New Governor: छत्तीसगढ़ को आज मिलेगा नया गवर्नर, 10वें राज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे रमेन डेका, राजभवन में तैयारियां पूरी

बता दें राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने विधानसभा में अपने चुनावी वादे को पूरा करने का ऐलान किया है। सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी करते हुए 450 रुपए में उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। वहीं, मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार ने भी कल हुई कैबिनेट बैठक में 450 रुपए में सिलेंडर देने का फैसला किया है।

Read More: Trains Cancelled News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज राजधानी से गुजरने वाली कई ट्रेनें रहेंगी रद्द, बदले गए कई ट्रेनों के रूट

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers