चालू वित्त वर्ष में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री तीन से पांच प्रतिशत बढ़ने का अनुमान |

चालू वित्त वर्ष में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री तीन से पांच प्रतिशत बढ़ने का अनुमान

चालू वित्त वर्ष में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री तीन से पांच प्रतिशत बढ़ने का अनुमान

:   Modified Date:  October 14, 2024 / 05:11 PM IST, Published Date : October 14, 2024/5:11 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की थोक बिक्री में चालू वित्त वर्ष (2024-25) में तीन से पांच प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। वाहन उद्योग के संगठन सियाम ने सोमवार को कहा कि उद्योग को पहली छमाही में स्थिर रहने के बाद त्योहारी अवधि में मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है।

चालू वित्त वर्ष की शुरुआत में, सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री में पांच से आठ प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था।

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि के लिए, यात्री वाहनों की बिक्री 20,81,143 इकाई रही, जो 2023-24 की इसी अवधि में 20,70,960 इकाइयों से मामूली वृद्धि है।

यहां संवाददाता सम्मेलन में सियाम के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा कि उद्योग को अप्रैल-सितंबर की अवधि में वृद्धि की उम्मीद थी।

उन्होंने कहा, “यह थोड़ा आश्चर्यजनक था, खासकर मई और जून का महीना, जो हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। मैं कहूंगा कि अप्रैल अब भी अच्छा था… और फिर हमने मई और जून में नरमी देखी, जिसका हमपर बुरा असर पड़ा।”

उन्होंने कहा कि सितंबर में बिक्री बढ़ी, लेकिन ‘श्राद्ध’ अवधि ने इसकी भरपाई कर दी और यही वजह है कि उद्योग को चालू वित्त वर्ष में पांच प्रतिशत से कम की वृद्धि का अनुमान है।

चंद्रा ने कहा, “वर्ष की दूसरी छमाही में अब बड़ा बोझ है और उम्मीद है कि त्योहारी अवधि हमारी उम्मीदों को पूरा करने में सक्षम होगी।”

उन्होंने कहा कि अक्टूबर के पहले 12 दिन में खुदरा बिक्री में पिछले महीने की तुलना में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो त्योहारी अवधि में मजबूत उठाव का संकेत है।

उच्च आधार प्रभाव का हवाला देते हुए, चंद्रा ने कहा कि पीवी की बिक्री वित्त वर्ष 2019-20 के 26 लाख इकाई से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में 42 लाख इकाई हो गई।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)