More than 100 Indian Council of Agricultural Research will be opened

होली पर किसानों के लिए खुशखबरी! कृषि मंत्री ने कर दिया ये ऐलान, इस खास सुविधा के बारे में जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Over 100 ICAR to be opened for government research भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से संबद्ध 100 से अधिक संस्थानों में विभिन्न कृषि सुविधाएं

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2023 / 11:23 AM IST, Published Date : March 7, 2023/11:23 am IST

Over 100 ICAR to be opened for government research: नई दिल्ली। होली के खास मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बड़ी बात कही है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सरकारी शोध निकाय आईसीएआर को प्रयोगशाला से खेत स्तर तक अपनी प्रौद्योगिकियों की डिलिवरी की स्थिति सुधारने के लिए उद्योग जगत का अनुभव प्राप्त करना काफी उपयोगी होगा।

Read more: दर्दनाक सड़क हादसा! दोस्त का जन्मदिन मनाकर लौट रहे तीन स्कूली बच्चों की मौत, अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर 

तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से संबद्ध 100 से अधिक संस्थानों में विभिन्न कृषि सुविधाएं हैं, जिनका जनता की भलाई के लिए परस्पर उपयोग किया जा सकता है।

इन दोनों को मिलकर करने होंगे काम

मंत्री ​ने ऐलान किया कि, ‘‘अगर इस बारे में प्रतिक्रिया मिलती है कि कैसे उद्योग, आईसीएआर के जरिए किए गए शोध का उपयोग कर सकते हैं, कैसे एक-दूसरे के पूरक के रूप में इसे आगे ले जा सकते हैं, तो वितरण में सुधार होगा।’’ किसानों के लिए उन्होंने कहा कि न केवल कृषि क्षेत्र में अंतर को दूर करने की जरूरत है, बल्कि कृषि के सामने मौजूद वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए किसानों और उद्योग दोनों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

Read more: अज्ञात युवक को चोर समझकर गार्डस ने कर दी पीट-पीटकर हत्या, डंडे और लात-घुंसे मारने का वीडियो आया सामने, मचा बवाल 

कृषि क्षेत्र में चुनौतियों की पहचान करने की जरूरत

Over 100 ICAR to be opened for government research: तोमर ने कहा, ‘‘भारत ने कृषि क्षेत्र में काफी प्रगति की है, लेकिन क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं.’’ उन्होंने कहा कि उन चुनौतियों की पहचान करने और उनके समाधान की दिशा में काम करने की जरूरत है ताकि कृषि क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभा सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें