अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों की संख्या साल के उच्चतम स्तर पर |

अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों की संख्या साल के उच्चतम स्तर पर

अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों की संख्या साल के उच्चतम स्तर पर

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 10:22 PM IST, Published Date : October 10, 2024/10:22 pm IST

वाशिंगटन, 10 अक्टूबर (एपी) अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों की संख्या पिछले सप्ताह उछलकर साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी। विश्लेषकों का कहना है कि इसका कारण संभवत: श्रम बाजार में नरमी के बजाय चक्रवात हेलेन और बोइंग में कर्मचारियों की हड़ताल है।

श्रम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि तीन अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदनों की संख्या 33,000 बढ़कर 2,58,000 हो गयी। यह पांच अगस्त, 2023 के बाद से सबसे अधिक है। साथ ही यह विश्लेषकों के 2,29,000 के अनुमान से कहीं अधिक है।

विश्लेषकों ने कहा कि चक्रवात हेलेन से प्रभावित फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना और टेनेसी सहित अन्य राज्यों में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदनों की संख्या बढ़ी है।

ऑक्सफ़ोर्ड इकनॉमिक्स की प्रमुख अमेरिकी अर्थशास्त्री नैन्सी वैंडेन हाउटन ने कहा, ‘‘तूफान हेलेन और मिल्टन के साथ-साथ बोइंग हड़ताल से प्रभावित राज्यों में बेरोजगारी लाभ के दावों में वृद्धि की संभावना है और यह तबतक रहेगा जबकि इसका असर समाप्त नहीं हो जाता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, हमें लगता है कि फेडरल रिजर्व (अमेरिकी केंद्रीय बैंक) इन प्रभावों को अस्थायी मानेगा और उम्मीद है कि नवंबर की बैठक में वह नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की कमी करेगा।’’

एपी

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)