एनटीपीसी ने यूएसएआईडी के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर |

एनटीपीसी ने यूएसएआईडी के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

एनटीपीसी ने यूएसएआईडी के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 06:47 PM IST, Published Date : September 9, 2024/6:47 pm IST

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने अमेरिकी एजेंसी यूएस-एआईडी के साथ यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस शुरूआती समझौते का मकसद एनटीपीसी टाउनशिप और कार्यालयों को शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला क्षेत्र बनाने के लिए खाका तैयार करना है।

एनटीपीसी की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कंपनी ने यूएस-एआईडी(यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट) के साथ उसके इंडिया मिशन के जरिये यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक (एसएसईए और पर्यावरण इंजीनियरिंग) डॉ. विजय प्रकाश और यूएस-एआईडी (भारत व भूटान) के उप मिशन निदेशक एरोन शुबर्ट ने दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इस मौके पर एनटीपीसी के निदेशक (परिचालन) रवींद्र कुमार भी मौजूद थे।

विज्ञप्ति के अनुसार समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एनटीपीसी टाउनशिप और कार्यालयों के लिए शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन की स्थिति प्राप्त करने के लिए रणनीति और खाका तैयार करना है।

एनटीपीसी ने वित्त वर्ष 2025-26 तक अपने टाउनशिप तथा कार्यालयों को स्कोप-2 उत्सर्जन के तहत शुरू रूप से शून्य स्तर पर लाने का फैसला किया है। इसके अलावा, एनटीपीसी अपने टाउनशिप व कार्यालयों को जल्द से जल्द जल और अपशिष्ट के मामले में शून्य बनाने के लिए भी प्रयास कर रही है।

स्कोप-2 उत्सर्जन से आशय परोक्ष ग्रीन हाउस गैस उर्त्सजन से है। यह कंपनी या इकाई के ऊर्जा उपयोग का परिणाम होता है।

भाषा निहारिका रमण प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)