एनएसडीसी, नेक्स्टवेव ने 25 लाख से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करने की पहल शुरू की |

एनएसडीसी, नेक्स्टवेव ने 25 लाख से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करने की पहल शुरू की

एनएसडीसी, नेक्स्टवेव ने 25 लाख से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करने की पहल शुरू की

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 04:48 PM IST, Published Date : September 3, 2024/4:48 pm IST

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) नेक्स्टवेव डिसरप्टिव टेक्नोलॉजीज और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने मंगलवार को 25 लाख से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक पहल शुरू की।

इसके तहत छात्रों को मशीन लर्निंग, डेटा साइंस और जनरेटिव एआई जैसी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित कर उन्हें करियर के नये अवसरों से जोड़ने में मदद मिलेगी।

‘स्किलअप इंडिया 4.0’ नाम की इस पहल में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल हैं, जिनमें से 25 लाख को प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही पांच लाख से अधिक छात्रों को 1,000 से अधिक कंपनियों में रोजगार के अवसरों से जोड़ा जाएगा।

नेक्स्टवेव डिसरप्टिव टेक्नोलॉजीज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राहुल अत्तुलुरी ने कहा, ‘‘आज से शुरू होने वाले अगले एक साल में हम देश के 3,000 डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेजों के 30 लाख छात्रों तक पहुंचेंगे। हम छात्रों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में कार्यशालाओं, बूट-कैंप और हैकथॉन से जुड़ी कई गतिविधियां करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, जनरेटिव एआई, मिक्स्ड रियलिटी, ऑटोनॉमस व्हीकल्स जैसे प्रौद्योगिकियों के इन उभरते क्षेत्रों में हम छात्रों को जोड़ेंगे।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)