ऊर्जा बदलाव की रूपरेखा पर अगले महीने रिपोर्ट देगा नीति आयोग |

ऊर्जा बदलाव की रूपरेखा पर अगले महीने रिपोर्ट देगा नीति आयोग

ऊर्जा बदलाव की रूपरेखा पर अगले महीने रिपोर्ट देगा नीति आयोग

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 04:09 PM IST, Published Date : October 1, 2024/4:09 pm IST

हैदराबाद, एक अक्टूबर (भाषा) नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बी वी आर सुब्रमण्यम ने मंगलवार को कहा कि नीति आयोग हरित ऊर्जा बदलाव और शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने की रूपरेखा को लेकर अपनी रिपोर्ट अगले महीने देगा। आयोग इनपर अभी राज्यों के साथ काम कर रहा है।

उन्होंने नीति आयोग की एक प्रमुख पहल, महिला उद्यमिता कार्यक्रम (डब्ल्यूईपी) की तेलंगाना इकाई पेश किये जाने के मौके पर संवाददाताओं से कहा कि सभी क्षेत्रों के मजबूत समर्थन और प्रदर्शन से नौ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि संभव है।

सुब्रमण्यम ने कहा, ‘‘एक महीने रुकिये। आयोग को ऊर्जा बदलाव, जलवायु परिवर्तन और शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन पर काम करने वाला देश का सर्वश्रेष्ठ समूह मिल गया है। हम नवंबर में रिपोर्ट लेकर आएंगे। हम इसमें 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने का खाका देंगे।’’

उन्होंने कहा कि नीति आयोग इस्पात, सीमेंट और पेट्रोरसायन जैसे उद्योगों के लिए हरित ऊर्जा बदलाव परिवेश स्थापित करने के लिए भी काम कर रहा है।

नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में कोविड-महामारी से पहले से लेकर अबतक 22 लाख कार्यबल जोड़े गये हैं। साथ ही प्रति कर्मचारी जीवीए (सकल मूल्य वर्धन) बढ़ा है और प्रति कर्मचारी पारिश्रमिक में सालाना 70,000 रुपये की वृद्धि हुई है। इसके परिणामस्वरूप कुल कमाई 3.5 लाख रुपये सालाना पहुंच गयी है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)