एनआईपीएल ने यूएई में यूपीआई से भुगतान के लिए नेटवर्क इंटरनेशनल से की साझेदारी |

एनआईपीएल ने यूएई में यूपीआई से भुगतान के लिए नेटवर्क इंटरनेशनल से की साझेदारी

एनआईपीएल ने यूएई में यूपीआई से भुगतान के लिए नेटवर्क इंटरनेशनल से की साझेदारी

:   Modified Date:  July 3, 2024 / 10:24 PM IST, Published Date : July 3, 2024/10:24 pm IST

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने पश्चिम एशिया और अफ्रीका क्षेत्र में डिजिटल कारोबार की प्रौद्योगिकी प्रदाता नेटवर्क इंटरनेशनल (नेटवर्क) के साथ साझेदारी की है।

इस साझेदारी के तहत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में नेटवर्क इंटरनेशनल के के विक्रय केंद्र (पीओएस) टर्मिनल के जरिये क्यूआर कोड पर आधारित एकीकृत भुगतान प्रणाली (यूपीआई) से भुगतान को सक्षम किया गया है।

एनपीसीआई इंटरनेशनल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह पहल यूएई में नेटवर्क इंटरनेशनल के विशाल कारोबारी नेटवर्क में भारतीय पर्यटकों और प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए निर्बाध और सुरक्षित लेनदेन सुनिश्चित करती है।

बयान के मुताबिक, नेटवर्क इंटरनेशनल के पास खुदरा, होटल, परिवहन और सुपरमार्केट सहित अन्य क्षेत्रों में 60,000 से अधिक व्यापारियों के लिए 200,000 से अधिक पीओएस टर्मिनल हैं।

इन टर्मिनल पर यूपीआई की स्वीकृति धीरे-धीरे शुरू की जाएगी। इसमें खुदरा दुकानों और खानपान की दुकानों से लेकर दुबई मॉल और मॉल ऑफ द एमिरेट्स जैसे स्थानों तक की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी।

नेटवर्क इंटरनेशनल ने कहा कि अपने पीओएस टर्मिनलों के माध्यम से यूपीआई स्वीकृति को सक्षम करके वह सीमापार भुगतान की सुविधा के लिए क्यूआर-आधारित सुरक्षित विधि प्रदान करेगी।

इससे भारतीय पर्यटकों और भारतीय बैंक खातों वाले एनआरआई यूएई में नेटवर्क के पीओएस टर्मिनलों पर भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे।

भाषा अनुराग प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)