मस्क ने उपग्रह संचार स्पेक्ट्रम के आवंटन पर सिंधिया के रुख को सराहा |

मस्क ने उपग्रह संचार स्पेक्ट्रम के आवंटन पर सिंधिया के रुख को सराहा

मस्क ने उपग्रह संचार स्पेक्ट्रम के आवंटन पर सिंधिया के रुख को सराहा

:   Modified Date:  October 16, 2024 / 07:28 PM IST, Published Date : October 16, 2024/7:28 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने उपग्रह-आधारित संचार का स्पेक्ट्रम आवंटन नीलामी के जरिये किए जाने की रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की मांग को स्वीकार न करने के लिए दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार जताया है।

मस्क ने अपने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में सिंधिया के बयान का उल्लेख करते हुए कहा, ‘बेहद प्रशंसनीय।’ हम स्टारलिंक के जरिये भारत के लोगों की सेवा करने के लिए अपना बेहतरीन प्रयास करेंगे।

सिंधिया ने मंगलवार को कहा था कि उपग्रह-आधारित संचार के लिए स्पेक्ट्रम का वितरण दुनियाभर में प्रशासनिक आवंटन के जरिये किया जाता है और इसके लिए नीलामी करना वैश्विक प्रवृत्ति के उलट होगा।

मस्क के नेतृत्व वाली स्टारलिंक वैश्विक प्रवृत्ति के अनुरूप लाइसेंसों के प्रशासनिक आवंटन की मांग कर रही है क्योंकि वह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन और इंटरनेट बाजार में प्रवेश करना चाहती है।

दरअसल, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह की कंपनी जियो ने पिछले हफ्ते सरकार को पत्र लिखकर मांग की थी कि उपग्रह-आधारित वाणिज्यिक संचार के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन नीलामी के जरिये किया जाना चाहिए। उसने इस संबंध में दूरसंचार नियामक ट्राई की अनुशंसाओं को खारिज करने की मांग भी की थी।

इस बीच, भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल ने भी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में नीलामी व्यवस्था अपनाए जाने की वकालत की थी।

मस्क ने अंबानी और मित्तल की तरफ से रखी गई नीलामी की मांग को ‘अभूतपूर्व’ बताते हुए सवाल उठाया था कि क्या स्टारलिंक को भारत में उपग्रह के जरिये इंटरनेट सेवाएं देने की मंजूरी मिलने से बहुत अधिक समस्या हो गई है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)