मिजोरम सरकार ने पेट्रोल, डीजल के दाम चार रुपये प्रति लीटर बढ़ाए |

मिजोरम सरकार ने पेट्रोल, डीजल के दाम चार रुपये प्रति लीटर बढ़ाए

मिजोरम सरकार ने पेट्रोल, डीजल के दाम चार रुपये प्रति लीटर बढ़ाए

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 08:39 PM IST, Published Date : September 4, 2024/8:39 pm IST

आइजोल, चार सितंबर (भाषा) मिजोरम सरकार ने इस महीने की शुरुआत से पेट्रोल और डीजल के दाम चार रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। राज्य के एक मंत्री ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मिजोरम के कराधान मंत्री डॉ वनललथलाना ने कहा कि ईंधन कीमतों में यह बढ़ोतरी सामाजिक बुनियादी ढांचे और सड़क रखरखाव के लिए वित्त जुटाने के इरादे से की गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने सामाजिक बुनियादी ढांचे और सेवा उपकर के लिए डीजल और पेट्रोल दोनों पर दो-दो रुपये प्रति लीटर और सड़क रखरखाव के लिए दो रुपये प्रति लीटर का नया शुल्क लगाया है।’’

उन्होंने कहा कि नई कीमतें राज्य में एक सितंबर से लागू हो गई हैं। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लोगों के लाभ और कल्याण के लिए लिया गया है।

वनललथलाना ने कहा कि कुल चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और हाल में वैट शुल्क बढ़ाए जाने के बावजूद ईंधन की मौजूदा कीमतें वर्ष 2021 की कीमतों से कम हैं।

मिजोरम सरकार ने हाल ही में पेट्रोल पर वैट 5.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत और डीजल पर 16.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत करने की अधिसूचना जारी की थी।

इस अतिरिक्त शुल्क के साथ राजधानी आइजोल में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 99.24 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 88.02 रुपये प्रति लीटर है। पहले इनकी कीमत क्रमशः 93.93 रुपये और 82.62 रुपये प्रति लीटर थी।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)