माइकी साउथ माइनिंग ने नीलामी में देश का पहला लिथियम ब्लॉक हासिल किया |

माइकी साउथ माइनिंग ने नीलामी में देश का पहला लिथियम ब्लॉक हासिल किया

माइकी साउथ माइनिंग ने नीलामी में देश का पहला लिथियम ब्लॉक हासिल किया

:   Modified Date:  June 24, 2024 / 09:02 PM IST, Published Date : June 24, 2024/9:02 pm IST

नयी दिल्ली, 24 जून (भाषा) सरकार ने सोमवार को कहा कि माइकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड ने छत्तीसगढ़ में बिक्री के लिए रखा गया देश का पहला लिथियम ब्लॉक हासिल कर लिया है।

छत्तीसगढ़ में कटघोरा लिथियम और दुर्लभ खनिज (आरईई) ब्लॉक कंपनी को 76.05 प्रतिशत के नीलामी प्रीमियम पर दिया गया।

महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी के चौथे दौर की शुरुआत के मौके पर ये परिणाम घोषित किए गए।

खान मंत्रालय ने बताया कि माइकी साउथ माइनिंग छत्तीसगढ़ में कटघोरा लिथियम और दुर्लभ खनिज (आरईई) ब्लॉक के लिए पसंदीदा बोलीदाता बनकर उभरी है।

पहले दौर में नीलामी के लिए रखे गए छह ब्लॉक के लिए पसंदीदा बोलीदाताओं के नाम इस मौके पर घोषित किए गए। पांच ब्लॉकों के लिए अन्य सफल बोलीदाताओं में अग्रसेन स्पोंज प्राइवेट लिमिटेड, कुंदन गोल्ड माइंस प्राइवेट लिमिटेड, डालमिया भारत रिफ्रैक्टरीज लिमिटेड, सागर स्टोन इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

अग्रसेन स्पोंज प्राइवेट लिमिटेड ने ओडिशा में दो ब्लॉक हासिल किए। कुंदन गोल्ड माइंस प्राइवेट लिमिटेड ने ओडिशा में एक ग्रेफाइट खदान हासिल की, जबकि डालमिया भारत रिफ्रैक्टरीज लिमिटेड ने तमिलनाडु में ग्रेफाइट ब्लॉक हासिल किया। सागर स्टोन इंडस्ट्रीज ने उत्तर प्रदेश में फॉस्फोराइट ब्लॉक हासिल किया।

समारोह के दौरान केंद्रीय कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी के चौथे दौर के शुरूआत की घोषणा की। इसमें 21 ब्लॉक बिक्री के लिए रखे गए हैं।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)