मेक्सिको, अमेरिका की 11 दिवसीय यात्रा पर जाएंगी सीतारमण, कई बैठकों में शामिल होंगी |

मेक्सिको, अमेरिका की 11 दिवसीय यात्रा पर जाएंगी सीतारमण, कई बैठकों में शामिल होंगी

मेक्सिको, अमेरिका की 11 दिवसीय यात्रा पर जाएंगी सीतारमण, कई बैठकों में शामिल होंगी

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 07:37 PM IST, Published Date : October 15, 2024/7:37 pm IST

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक और विश्व बैंक समूह की सालाना बैठक में शामिल होने के लिए मेक्सिको और अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी।

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सीतारमण 17-20 अक्टूबर तक मेक्सिको की अपनी पहली यात्रा के दौरान वहां के वित्त मंत्री रोजेलियो रामिरेज डेलाओ के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी।

इसके अलावा वह संसदीय सहयोग को मजबूत करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मेक्सिको की संसद के कई सदस्यों के साथ चर्चा भी करेंगी।

सीतारमण टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के ग्वाडलजारा में स्थित मुख्यालय का भी दौरा करेंगी। ग्वाडलजारा को ‘मेक्सिको की सिलिकॉन वैली’ भी कहा जाता है।

वित्त मंत्री भारत-मेक्सिको व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगी। इसमें दोनों देशों के प्रमुख उद्योगपति शिरकत करेंगे।

इसके बाद सीतारमण 20-26 अक्टूबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगी। इस दौरान वह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों, जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर (एफएमसीबीजी) की चौथी बैठक में शामिल होंगी।

उनका एफएमसीबीजी, पर्यावरण मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की जी20 संयुक्त बैठक और जी-सात एवं अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेने का कार्यक्रम है।

सीतारमण न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन डी.सी. शहरों की अपनी यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पेंशन फंड गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगी। वह पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में छात्रों और शिक्षकों के साथ संवाद भी करेंगी।

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान वित्त मंत्री ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड और जर्मनी सहित कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगी। इसके अलावा वह विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (एडीबी), यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (ईबीआरडी) के प्रमुखों और बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों के सीईओ के साथ भी बैठकें करेंगी।

बयान के मुताबिक, सीतारमण एक उच्च-स्तरीय कार्यक्रम में विश्व बैंक समूह की चर्चा में भी शामिल होंगी। वह ब्रेटन वुड्स संस्थानों (बीडब्ल्यूआई) पर चर्चा के दौरान अपने विचार भी साझा करेंगी।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)