एमईआईएल ने महाराष्ट्र में पांच सौर संयंत्रों का परिचालन शुरू किया |

एमईआईएल ने महाराष्ट्र में पांच सौर संयंत्रों का परिचालन शुरू किया

एमईआईएल ने महाराष्ट्र में पांच सौर संयंत्रों का परिचालन शुरू किया

:   Modified Date:  October 5, 2024 / 08:40 PM IST, Published Date : October 5, 2024/8:40 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) बुनियादी ढांचा कंपनी एमईआईएल ने महाराष्ट्र में 19 मेगावाट की संयुक्त क्षमता वाले पांच सौर संयंत्रों का परिचालन शुरू किया है।

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) ने शनिवार को बयान में कहा कि इन संयंत्रों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

बयान के अनुसार, “एमईआईएल ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) योजना के तहत महाराष्ट्र भर में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर ऊर्जा संयंत्रों का परिचालन शुरू किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सौर संयंत्रों का उद्घाटन किया और राष्ट्र को समर्पित किया।”

ये पांच सौर संयंत्र महाराष्ट्र के शम्भाजी नगर (तीन मेगावाट), नांदेड़ (पांच मेगावाट), कोल्हापुर (तीन मेगावाट), अकोला (तीन मेगावाट) और बुलढाणा (पांच मेगावाट) में हैं।

हरित संयंत्रों से पैदा होने वाली बिजली से किसानों को अपनी जमीन पर खेती के लिए निर्बाध बिजली मिलेगी, जिससे बिजली बिल का बोझ कम होगा। अतिरिक्त बिजली ग्रिड को दी जाएगी।

एमईआईएल के मुख्य परिचालन अधिकारी (नवीकरणीय ऊर्जा) एम श्रीधर ने कहा कि पीएम-कुसुम योजना के हिस्से के रूप में, एमईआईएल को महाराष्ट्र के नौ जिलों में 1,880 मेगावाट की कुल क्षमता के साथ 404 उन्नत सौर संयंत्रों का क्रियान्वयन करना है।

भारत सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई पहल पीएम-कुसुम का उद्देश्य कृषि में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना, डीजल पंपों पर किसानों की निर्भरता कम करना और अधिशेष बिजली उत्पादन के माध्यम से उनकी आय बढ़ाना है।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)