मैकडॉनल्ड्स मोटे अनाज से तैयार ‘बन’ का बर्गर बेचेगी |

मैकडॉनल्ड्स मोटे अनाज से तैयार ‘बन’ का बर्गर बेचेगी

मैकडॉनल्ड्स मोटे अनाज से तैयार ‘बन’ का बर्गर बेचेगी

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 03:37 PM IST, Published Date : September 4, 2024/3:37 pm IST

नयी दिल्ली, चार सितंबर (भाषा) फ्रेंचाइजी वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड के जरिये पश्चिम और दक्षिण भारत में त्वरित सेवा रेस्तरां शृंखला संचालित करने वाली मैकडॉनल्ड्स इंडिया कई तरह के मोटे अनाज से बनाए गए ‘बन’ वाला बर्गर पेश करेगी।

इस बन को प्रमुख खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान सीएसआईआर-सीएफटीआरआई के साथ मिलकर बनाया गया है। इसमें पांच मोटे अनाज- बाजरा, रागी, ज्वार, चेना (प्रोसो) और कोदो का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कंपनी ने इस खास तरह के बन के लिए सीएसआईआर- केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान (सीएफटीआरआई) के साथ साझेदारी की है। इसके लिए 5,000 किसानों से मोटे अनाज की सीधी खरीद की जाएगी।

यह क्यूएसआर (त्वरित सेवा रेस्तरां) क्षेत्र में अपनी तरह की पहली साझेदारी है। इसमें पौष्टिक खाद्य विकल्पों को विकसित करने की दिशा में मैकडॉनल्ड्स के प्रयासों के साथ सीएसआईआर-सीएफटीआरआई की विशेषज्ञता को जोड़ा गया है।

मैकडॉनल्ड्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक अक्षय जटिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘इसका उद्देश्य हमारे भोजन की पोषण गुणवत्ता में सुधार करना है, ताकि लंबे समय में ग्राहक इससे लाभान्वित हो सकें।’’

जटिया ने कहा कि कंपनी भारत में 5,000 किसानों से सीधे बाजरा खरीद रही है। यह फार्म-टू-फोर्क मॉडल पर आधारित होगा।

हालांकि, इस खास बर्गर के लिए ग्राहकों को सामान्य बर्गर की तुलना में 10 रुपये अधिक चुकाने होंगे। यह नई पेशकश मैकडॉनल्ड्स के सभी 400 बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध होगी।

सीएसआईआर-सीएफटीआरआई की निदेशक श्रीदेवी अन्नपूर्णा सिंह ने कहा, ‘‘यह संयुक्त प्रयास ऐसे मेन्यू उत्पाद विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो अतिरिक्त पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और स्वाद का भी ध्यान रखते हैं।’’

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)