मान का मंडियों से फसल का उठाव सुनिश्चित करने का निर्देश |

मान का मंडियों से फसल का उठाव सुनिश्चित करने का निर्देश

मान का मंडियों से फसल का उठाव सुनिश्चित करने का निर्देश

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 09:58 PM IST, Published Date : October 21, 2024/9:58 pm IST

चंडीगढ़, 21 अक्टूबर (भाषा) धान खरीद और उठाव में देरी को लेकर किसानों और विपक्षी दलों के हमले का सामना कर रहे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को अधिकारियों को राज्यभर की मंडियों से फसल का उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए।

इस बीच, खाद्य मंत्री लाल चंद कटारूचक ने कहा कि अबतक मंडियों में 24 लाख टन से अधिक धान आ चुका है, जिसमें से 22.50 लाख टन की खरीद की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि अबतक मंडियों से लगभग 4.12 लाख टन का उठाव किया जा चुका है।

राज्य में खरीद कार्यों की समीक्षा के लिए यहां एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मान ने कहा कि राज्य में धान का उठाव जल्द से जल्द किया जाना चाहिए ताकि किसानों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों ने देश को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मान ने कहा कि इस प्रक्रिया में खाद्य उत्पादकों ने पानी और उपजाऊ मिट्टी के मामले में राज्य के एकमात्र उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का भी अत्यधिक दोहन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को मंडियों में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके बावजूद धान उत्पादकों ने दावा किया कि मंडियों से फसल का उठाव नहीं किया जा रहा है, जिससे अनाज मंडियों में अनाज की अधिकता हो गई है।

भारती किसान यूनियन (दोआबा) के बैनर तले किसानों ने सोमवार को फगवाड़ा में एक चीनी मिल के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-44 के एक हिस्से को अवरुद्ध कर दिया और धान की धीमी खरीद का विरोध किया।

बीकेयू (डी) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी किसान राजमार्ग पर बैठ गए और फगवाड़ा-नकोदर और जालंधर-लुधियाना मार्ग को अवरुद्ध कर दिया।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)