मांडविया ने असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन पोर्टल की शुरुआत की |

मांडविया ने असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन पोर्टल की शुरुआत की

मांडविया ने असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन पोर्टल की शुरुआत की

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 07:44 PM IST, Published Date : October 21, 2024/7:44 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को ‘ई-श्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन’ पोर्टल की शुरुआत की। यह असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करेगा।

एक सरकारी बयान के अनुसार, इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांडविया ने ई-श्रम पोर्टल में बढ़ते भरोसे पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘हर दिन लगभग 60,000 से 90,000 श्रमिक ई-श्रम मंच से जुड़ रहे हैं, जो इस पहल में उनके विश्वास को दर्शाता है।’’

उन्होंने कहा कि ईश्रम-एकल खिड़की समाधान, ईश्रम पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करेगा।

मांडविया ने यह भी बताया कि ‘ईश्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन’ का प्राथमिक उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाना और सरकारी कल्याण योजनाओं तक उनकी पहुंच को सुगम बनाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह मंच एक पुल के रूप में कार्य करेगा, जो श्रमिकों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न लाभों से जोड़ेगा तथा पंजीकरण प्रक्रिया को आसान और अधिक पारदर्शी बनाएगा।’’

मांडविया ने सभी असंगठित श्रमिकों से ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने तथा उनके लाभ के लिए बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, राष्ट्रीय करियर सेवा, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन आदि जैसी प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं को ई-श्रम के साथ एकीकृत किया गया है और अन्य कल्याणकारी योजनाओं को भी शामिल करने का काम प्रगति पर है।

श्रम एवं रोजगार सचिव सुमिता डावरा ने बताया कि ई-श्रम वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करने में सुविधा प्रदान करने का काम करेगा।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)