प्रति व्यक्ति आय के मामले में महाराष्ट्र छठे नहीं, 11वें स्थान पर: चव्हाण |

प्रति व्यक्ति आय के मामले में महाराष्ट्र छठे नहीं, 11वें स्थान पर: चव्हाण

प्रति व्यक्ति आय के मामले में महाराष्ट्र छठे नहीं, 11वें स्थान पर: चव्हाण

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 06:17 PM IST, Published Date : July 5, 2024/6:17 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

मुंबई, पांच जुलाई (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में महाराष्ट्र छठे स्थान पर न होकर 11वें स्थान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की आर्थिक समीक्षा भ्रामक है क्योंकि इसमें महाराष्ट्र को छठे स्थान पर दिखाया गया है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने राज्य बजट पर विधानमंडल के निचले सदन में कहा कि केंद्र सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग की वेबसाइट पर राज्य का 11वां स्थान बताया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ महाराष्ट्र 11वें स्थान पर है जो सिक्किम, पुडुचेरी, तेलंगाना, गुजरात, तमिलनाडु, केरल और अन्य राज्यों से पीछे है। हालांकि राज्य की आर्थिक समीक्षा भ्रामक है क्योंकि इसमें महाराष्ट्र को छठे स्थान पर दिखाया गया है। सरकार को स्पष्ट करना चाहिए।’’

चव्हाण ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, क्योंकि 50 प्रतिशत आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। सेवा क्षेत्र तथा उद्योग की ओर बदलाव की आवश्यकता है, लेकिन राज्य में कोई नया उद्योग स्थापित नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘करों से प्राप्त राजस्व में कमी आई है और स्थिर मूल्यों पर वास्तविक वृद्धि दर केवल 0.4 प्रतिशत है। ऐसी स्थिति में राज्य 1000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था कैसे बन सकता है?’’

चव्हाण ने यह भी सवाल उठाया कि क्या राज्य बजट में महिलाओं के लिए घोषित रियायतें विधानसभा चुनाव में वोट हासिल करने के लिए हैं।

राज्य में पिछले सप्ताह पेश किए गए बजट में उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री अजित पवार ने पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन (मेरी प्यारी बहन) योजना’ की घोषणा की थी।

भाषा निहारिका रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)