किआ इंडिया की अगले साल व्यापक बाजार के लिए ईवी मॉडल लाने की योजना |

किआ इंडिया की अगले साल व्यापक बाजार के लिए ईवी मॉडल लाने की योजना

किआ इंडिया की अगले साल व्यापक बाजार के लिए ईवी मॉडल लाने की योजना

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 04:54 PM IST, Published Date : October 3, 2024/4:54 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) वाहन विनिर्माता किआ इंडिया अगले साल व्यापक भारतीय बाजार के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लेकर आएगी। इसके साथ ही कंपनी ने 2030 तक देश में कुल चार लाख वाहनों की सालाना बिक्री का लक्ष्य रखा है।

किआ इंडिया देश में पहले से ही ईवी-6 मॉडल की एक ईवी बेच रही है जिसकी कीमत 60.96 लाख रुपये से शुरू होती है।

कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक और इलेक्ट्रिक वाहन ईवी9 भी भारतीय बाजार में पेश किया जिसकी कीमत 1.3 करोड़ रुपये है।

ये दोनों ही इलेक्ट्रिक वाहन पूरी तरह से विदेश में निर्मित इकाई (सीबीयू) हैं और इन्हें आयात कर भारतीय बाजार में उतारा गया है।

किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ग्वांगू ली ने यहां पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि कंपनी अगले साल व्यापक बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है।

इसके साथ ही किआ की स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) खंड में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना है और वह बाजार की मांग के अनुरूप मॉडल लाने की सोच रही है। हालांकि, सूक्ष्म एसयूवी खंड में उतरने की कंपनी की कोई योजना नहीं है।

ली ने कहा कि कंपनी 2030 तक भारतीय बाजार में सालाना चार लाख इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा हासिल करने की योजना बना रही है। किआ के लिए वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े बाजारों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

किआ इंडिया ने 1.3 करोड़ रुपये की कीमत वाली ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 63.9 लाख रुपये की कार्निवल लिमोसिन भी भारतीय बाजार में पेश की।

इस अवसर पर किआ इंडिया के बिक्री एवं विपणन प्रमुख हरदीप सिंह बरार ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य मौजूदा कैलेंडर वर्ष में 2.5 लाख इकाइयों की बिक्री करना है।

त्योहारी बिक्री के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बार बिक्री में तेजी देखने को मिलेगी। बरार ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में हमें कुछ मंदी का सामना करना पड़ा था लेकिन त्योहारी बिक्री से इसकी भरपाई हो जाने की उम्मीद है।’’

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)