जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 11.7 प्रतिशत बढ़कर 5,698 करोड़ रुपये पर |

जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 11.7 प्रतिशत बढ़कर 5,698 करोड़ रुपये पर

जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 11.7 प्रतिशत बढ़कर 5,698 करोड़ रुपये पर

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 10:01 PM IST, Published Date : July 19, 2024/10:01 pm IST

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा) रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स का जून तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 11.7 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 5,698 करोड़ रुपये हो गया। पहली तिमाही में ग्राहक आधार बढ़ा है लेकिन प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) तिमाही आधार पर स्थिर रहा।

जियो ने शुक्रवार को अप्रैल-जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि उसके कुल ग्राहकों की संख्या लगभग 49 करोड़ तक पहुँच गई है, जिसमें 13 करोड़ 5जी उपयोगकर्ता शामिल हैं। इसके साथ ही जियो चीन के बाहर 5जी सेवाओं का सबसे बड़ा ऑपरेटर बन गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के दूरसंचार और डिजिटल कारोबार का संचालन करने वाली इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स का सकल राजस्व बीती तिमाही में 34,548 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 12.8 प्रतिशत अधिक है।

आलोच्य अवधि में कंपनी का परिचालन राजस्व 29,449 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 12.8 प्रतिशत अधिक है।

जियो प्लेटफॉर्म्स ने कहा कि परिचालन राजस्व में वृद्धि मुख्य रूप से मोबाइल और घरों में मजबूत ग्राहक वृद्धि के कारण हुई। एबिटा यानी कर-पूर्व आय में 11.6 प्रतिशत वृद्धि मुख्य रूप से राजस्व वृद्धि और परिचालन मजबूती के कारण हुई।

हालांकि बीती तिमाही में एआरपीयू मार्च तिमाही की तुलना में स्थिर रहा और एक साल पहले की अवधि की तुलना में 0.7 प्रतिशत बढ़ा। तीन जुलाई को शुल्क दरों में की गई बढ़ोतरी का असर सितंबर तिमाही में ही नजर आएगा। बेहतर ग्राहक आधार के साथ एआरपीयू 181.7 रुपये रहा।

प्रति व्यक्ति डेटा खपत बढ़कर 30.3 जीबी प्रति माह यानी प्रतिदिन एक जीबी से अधिक हो गई। जियो ने कहा कि डेटा ट्रैफिक के मामले में यह दुनिया भर में सबसे बड़ा ऑपरेटर बन गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि डिजिटल सेवा कारोबार ने सकारात्मक वृद्धि रफ्तार को जारी रखते हुए सालाना आधार पर ‘प्रभावशाली’ वित्तीय प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, ‘भारत की 5जी क्षमता का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा कवर करने वाले जियो का ट्रू 5G नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना जारी रखे हुए है, जबकि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पेशकश घरों और उद्यमों दोनों में उपभोक्ता आकर्षण में वृद्धि देख रही है। जियो द्वारा पेश किया गया आकर्षक मूल्य प्रस्ताव अधिक भारतीयों को अगली पीढ़ी के डेटा नेटवर्क में बदलाव करने में सक्षम बना रहा है।’

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, ‘हमारी नई प्री-पेड योजनाएं 5जी और एआई के प्रति उद्योग नवाचार और टिकाऊ वृद्धि को बढ़ावा देंगी। अपने बेहतर नेटवर्क और नई सेवा प्रस्तावों के साथ जियो अपने बाजार नेतृत्व को और मजबूत करेगा।’

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)