जयशंकर ने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री से की मुलाकात |

जयशंकर ने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री से की मुलाकात

जयशंकर ने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री से की मुलाकात

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 10:04 AM IST, Published Date : October 1, 2024/10:04 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, एक अक्टूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो के साथ बैठक की और दोनों पक्षों ने देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने के बाद जयशंकर पहली बार अमेरिका की यात्रा पर पहुंचे हैं। इस दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अन्य वरिष्ठ नेताओं व अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ हमने सेमीकंडक्टर, आईसीईटी, महत्वपूर्ण खनिजों, विश्वसनीय साझेदारी तथा आपूर्ति श्रृंखला की मजबूती पर चर्चा की। हम अपने प्रौद्योगिकी सहयोग और आर्थिक साझेदारी में जो प्रगति कर रहे हैं, उसकी सराहना करते हैं।’’

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने सोमवार को हुई बैठक का विवरण देते हुए बयान में कहा, जयशंकर और रायमोंडो ने अमेरिका-भारत सीईओ फोरम तथा अमेरिका-भारत वाणिज्यिक वार्ता पर चर्चा की।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के नेतृत्व में की गई इन पहलों का मकसद अमेरिका-भारत व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करना है।

बयान में कहा गया, ‘‘ उन्होंने समृद्धि के लिए भारत-प्रशांत आर्थिक ढांचे (आईपीईएफ) के तहत अब तक की प्रगति की भी सराहना की। साथ ही आईपीईएफ समझौतों को लागू करने के लिए काम को आगे बढ़ाने की अपनी साझा प्रतिबद्धता भी दोहरायी।’’

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)