जैन इरिगेशन का कृषि प्रौद्योगिकी समाधान के लिए ‘शेर-ए-कश्मीर’ विश्वविद्यालय के साथ करार |

जैन इरिगेशन का कृषि प्रौद्योगिकी समाधान के लिए ‘शेर-ए-कश्मीर’ विश्वविद्यालय के साथ करार

जैन इरिगेशन का कृषि प्रौद्योगिकी समाधान के लिए ‘शेर-ए-कश्मीर’ विश्वविद्यालय के साथ करार

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 06:34 PM IST, Published Date : September 12, 2024/6:34 pm IST

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (भाषा) जैन इरिगेशन सिस्टम्स ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने जम्मू-कश्मीर में किसानों को स्मार्ट और प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान पेश करने के लिए शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसकेयूएएसटी-कश्मीर) के साथ समझौता किया है।

समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर जैन इरिगेशन के संयुक्त प्रबंध निदेशक अजीत जैन और एसकेयूएएसटी-कश्मीर के कुलपति नजीर अहमद गनई ने हस्ताक्षर किए।

कंपनी ने बयान में कहा कि इस साझेदारी का उद्देश्य अत्याधुनिक सिंचाई तकनीक और टिकाऊ खेती के तरीकों को पेश करना है, जो क्षेत्र की विशिष्ट चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार किए गए हैं।

यह सहयोग – जल प्रबंधन में सुधार, स्वच्छ रोपण सामग्री विकसित करने, फसल की पैदावार बढ़ाने, जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकियों, समाधानों और दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सटीक खेती के तरीकों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कुलपति ने कहा कि यह साझेदारी ‘‘जम्मू-कश्मीर के कृषक समुदाय के उत्थान’’ के लिए चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रौद्योगिकियों और नवीन प्रथाओं को अपनाकर, इसका उद्देश्य किसानों को उत्पादकता बढ़ाने, जल संरक्षण करने और क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपकरणों से सशक्त बनाना है।

जैन ने कहा, ‘‘हम साथ मिलकर जलवायु स्मार्ट और सटीक-कृषि तकनीकों को पेश करने के लिए काम करेंगे जो न केवल संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करेंगे बल्कि क्षेत्र में स्थायी कृषि विकास को भी बढ़ावा देंगे।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)