अंतरराष्ट्रीय खिलौना मेला छह जुलाई से, 100 से अधिक विदेशी खरीदार भाग लेंगे |

अंतरराष्ट्रीय खिलौना मेला छह जुलाई से, 100 से अधिक विदेशी खरीदार भाग लेंगे

अंतरराष्ट्रीय खिलौना मेला छह जुलाई से, 100 से अधिक विदेशी खरीदार भाग लेंगे

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 07:15 PM IST, Published Date : July 2, 2024/7:15 pm IST

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में छह जुलाई से शुरू होने वाले चार दिन के अंतरराष्ट्रीय खिलौना मेले में 300 से अधिक घरेलू कंपनियों और अमेरिका, जर्मनी और अन्य देशों के 100 से अधिक विदेशी खरीदारों के भाग लेने की उम्मीद है। मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई।

टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश कुमार गौतम ने बयान में कहा कि यहां प्रगति मैदान में आयोजित किए जा रहे मेले के दौरान 250 से अधिक भारतीय ब्रांड अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे।

गौतम ने कहा कि 15वां टॉय बिज इंटरनेशनल बी2बी एक्सपो 2024 दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा मेला है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह भारतीय खिलौना निर्माताओं के लिए अपने उत्पादों और क्षमताओं को वैश्विक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने का एक बड़ा मंच है। इससे हमें नए ग्राहकों और भागीदारों को आकर्षित करने, हमारे खिलौनों की बाजार पहुंच का विस्तार करने और निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, टॉय बिज़ उद्योग के खिलाड़ियों को एक-दूसरे से जुड़ने और नेटवर्क बनाने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है, जो सहयोग, साझेदारी और संयुक्त उद्यम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

गौतम, जो नोएडा स्थित लिटिल जीनियस टॉयज़ प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) भी हैं, ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार इन मेलों के आयोजन में निर्माताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करे।

उन्होंने कहा, ‘‘इन मेलों में सभी स्टॉल को कम से कम एक लाख रुपये दिए जाने चाहिए। वर्तमान में, हम विदेशी खरीदारों को होटल आवास प्रदान कर रहे हैं और टिकट की कीमत एक लाख रुपये तक है।’’

उन्होंने कहा कि एक्सपो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय खिलौना उद्योग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)