बुनियादी ढांचा, रियल्टी क्षेत्र में दो साल में आएगा 15 लाख करोड़ का निवेशः क्रिसिल |

बुनियादी ढांचा, रियल्टी क्षेत्र में दो साल में आएगा 15 लाख करोड़ का निवेशः क्रिसिल

बुनियादी ढांचा, रियल्टी क्षेत्र में दो साल में आएगा 15 लाख करोड़ का निवेशः क्रिसिल

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 07:44 PM IST, Published Date : June 18, 2024/7:44 pm IST

मुंबई, 18 जून (भाषा) घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने मंगलवार को कहा कि ढांचागत और रियल एस्टेट क्षेत्र को मार्च, 2026 तक 15 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलने की संभावना है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इस निवेश से 50 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और रियल एस्टेट एवं ढांचागत क्षेत्र में 25,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

क्रिसिल रेटिंग्स ने एक शोध वक्तव्य में कहा, ‘‘भारत के प्रमुख ढांचागत क्षेत्र- नवीकरणीय ऊर्जा एवं सड़कें और रियल एस्टेट में निवेश वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 के दौरान पिछले दो वित्त वर्षों के मुकाबले 38 प्रतिशत बढ़कर 15 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।’’

ऊर्जा क्षेत्र में निवेश देश के ऊर्जा सम्मिश्रण में अधिक हरित ऊर्जा जोड़ने पर केंद्रित होगा जबकि सड़क निवेश का केंद्र सड़कों का जाल बढ़ाने पर होगा। इसके साथ रियल्टी क्षेत्र में निवेश का जोर आवासीय एवं वाणिज्यिक परियोजनाओं पर होगा।

क्रिसिल के मुख्य रेटिंग अधिकारी कृष्णन सीतारमण ने कहा, ‘‘इन तीनों ही क्षेत्रों में अंतर्निहित मांग को गति देने वाले कारक मजबूत बने हुए हैं और नियमित नीतिगत हस्तक्षेप से निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है।’’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)