बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पर्यटन को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन में मददगार: गडकरी |

बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पर्यटन को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन में मददगार: गडकरी

बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पर्यटन को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन में मददगार: गडकरी

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 06:51 PM IST, Published Date : October 18, 2024/6:51 pm IST

पणजी, 18 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि नए एक्सप्रेसवे और पर्यटन स्थलों पर सुविधाएं जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं, पर्यटन को बढ़ावा देने और अधिक रोजगार सृजन करने में मदद कर रही हैं।

गोवा में ‘फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (एफएचआरएआई) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में अपने संदेश में मंत्री ने कहा कि होटल क्षेत्र देश की आर्थिक वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

गडकरी का संदेश सम्मेलन के दूसरे और अंतिम दिन पढ़ा गया। इस सम्मेलन में होटल कारोबारियों, रेस्तरां मालिकों और विशेषज्ञों ने एक साथ आकर पर्यावरण अनुकूल उपायों से लेकर नए युग के रेस्तरां के रुझानों तक के विषयों पर चर्चा की। इसका उद्देश्य देश के होटल उद्योग में व्यावसायिक परिचालन और वृद्धि में सुधार लाना है।

केंद्रीय मंत्री ने होटल क्षेत्र के प्रति मजबूत समर्थन व्यक्त किया और कहा कि यह व्यापक रोजगार अवसर प्रदान करता है तथा अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “हमारा देश पर्यटन को बढ़ावा देने और अधिक रोजगार सृजन करने के लिए धार्मिक और पर्यटन स्थलों के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके अलावा, नए एक्सप्रेसवे और पर्यटन स्थलों पर सुविधाओं जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद कर रही हैं, जिससे अधिक रोजगार सृजन हो रहे हैं।”

गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार 18 और पर्यटन स्थलों का विकास कर रही है। इनमें से कई परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं, जिससे पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा, “आजकल लोग न केवल तीर्थ स्थलों, बल्कि आधुनिक शहरों और विशिष्ट पर्यटन स्थलों का भी दौरा कर रहे हैं।”

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)