औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा, देश रख सकता है अब नौ प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य: नीति सीईओ |

औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा, देश रख सकता है अब नौ प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य: नीति सीईओ

औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा, देश रख सकता है अब नौ प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य: नीति सीईओ

:   Modified Date:  September 30, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : September 30, 2024/8:58 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने सोमवार को कहा कि भारत का औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और देश अब नौ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य रख सकता है।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) द्वारा उद्योगों के वार्षिक सर्वेक्षण (एएसआई) जारी होने के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सुब्रह्मण्यम ने कहा कि भारत का विनिर्माण क्षेत्र पर्याप्त संख्या में रोजगार पैदा कर रहा है।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, विनिर्माण उद्योगों में कार्यरत व्यक्तियों की संख्या वर्ष 2022-23 में 7.5 प्रतिशत बढ़कर 1.85 करोड़ हो गई, जो पिछले वर्ष 1.72 करोड़ थी।

एमओएसपीआई के एक बयान में कहा गया है कि वर्ष 2022-23 में इस क्षेत्र में लगे लोगों की अनुमानित संख्या महामारी-पूर्व स्तर (2018-19) से 22.14 लाख से अधिक हो गई है, साथ ही औसत पारिश्रमिक में भी पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा, ‘भारत में औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, इसकी लोग अनावश्यक रूप से आलोचना कर रहे हैं।’

नीति आयोग के सीईओ ने कहा, ‘‘विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि व्यापक है और सभी क्षेत्रों से आ रही है। ऐसे में भारत नौ प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का लक्ष्य रख सकता है।’’

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)