भारत का सड़क बुनियादी ढांचा अमेरिका से आगे निकल जाएगा: गडकरी |

भारत का सड़क बुनियादी ढांचा अमेरिका से आगे निकल जाएगा: गडकरी

भारत का सड़क बुनियादी ढांचा अमेरिका से आगे निकल जाएगा: गडकरी

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 06:37 PM IST, Published Date : October 19, 2024/6:37 pm IST

भोपाल, 19 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि आने वाले समय में भारत का सड़क बुनियादी ढांचा अमेरिका से बेहतर होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कुशल राजमार्ग, जलमार्ग और रेलवे लॉजिस्टिक लागत को कम कर सकते हैं और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकते हैं।

उन्होंने सड़कों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने वाले सलाहकारों पर भी निशाना साधा और कहा कि वे घर बैठे ही यह दस्तावेज तैयार करते हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री भोपाल में ‘सड़क एवं पुल निर्माण में नवीनतम उभरते रुझान एवं प्रौद्योगिकी’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

गडकरी ने याद दिलाया कि जब वे महाराष्ट्र में मंत्री थे, तो उनके कार्यालय में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी का एक कथन लिखा था, “अमेरिकी सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका समृद्ध है, बल्कि अमेरिका इसलिए समृद्ध है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं।”

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि उनके मित्र रतन टाटा, जिनका इस महीने की शुरुआत में निधन हो गया था, ने मंत्री के कार्यालय में आने के दौरान कई बार उनसे इस उद्धरण के बारे में पूछा था।

गडकरी ने कहा, ‘आने वाले समय में, भारतीय सड़क बुनियादी ढांचा अमेरिका से भी बेहतर होगा। हम ऐसा करेंगे।’

भाषा

अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)