देश में कच्चे पाम तेल का उत्पादन अगले दो-तीन साल में 10 लाख टन पहुंचने का अनुमान : संगठन |

देश में कच्चे पाम तेल का उत्पादन अगले दो-तीन साल में 10 लाख टन पहुंचने का अनुमान : संगठन

देश में कच्चे पाम तेल का उत्पादन अगले दो-तीन साल में 10 लाख टन पहुंचने का अनुमान : संगठन

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 09:37 PM IST, Published Date : June 28, 2024/9:37 pm IST

इंदौर (मध्यप्रदेश), 28 जून (भाषा) औद्योगिक संगठन एशियन पाम ऑयल अलायंस (एपीओए) ने शुक्रवार को अनुमान जताया कि देश में अगले दो-तीन साल के भीतर कच्चे पाम तेल का उत्पादन 4.25 लाख टन के मौजूदा स्तर के मुकाबले दोगुना से भी ज्यादा बढ़कर कम से कम 10 लाख टन पर पहुंच सकता है।

एपीओए के अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने इंदौर में ‘‘पीटीआई-भाषा’’ से कहा,‘‘देश में पिछले दो-तीन सालों में पाम (ताड़) की खेती पर खास जोर दिया गया है। इसके मद्देनजर हमारा अंदाजा है कि अगले दो-तीन साल में कच्चे पाम तेल का घरेलू उत्पादन कम से कम 10 लाख टन का वार्षिक स्तर छू सकता है।’’

उन्होंने एपीओए के पास उपलब्ध ताजा आंकड़ों के हवाले से बताया कि देश में फिलहाल करीब 4.25 लाख हेक्टेयर में पाम के पेड़ लगाए गए हैं और कच्चे पाम तेल का उत्पादन 4.25 लाख टन के सालाना स्तर पर है।

चतुर्वेदी का अनुमान है कि पाम पेड़ों के राष्ट्रीय रकबे में हर साल 70,000 से 80,000 हेक्टेयर का नया क्षेत्र जुड़ सकता है।

उन्होंने बताया कि देश में पाम के सबसे ज्यादा पेड़ तेलंगाना में लगाए गए हैं।

चतुर्वेदी ने कहा कि देश में अलग-अलग खाद्य तेलों की कुल खपत 250 लाख टन के आस-पास है जिसमें पाम तेल की लगभग 90 लाख टन की हिस्सेदारी है। उन्होंने बताया कि भारत को अपनी कुल जरूरत का 60 प्रतिशत खाद्य तेल दूसरे देशों से आयात करना पड़ता है।

चतुर्वेदी, पाम तेल के उपभोग से जुड़ी भ्रांतियों को दूर किए जाने पर केंद्रित एक कार्यशाला में भाग लेने इंदौर आए थे।

भाषा हर्ष शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers