भारतीय रेलवे के गति शक्ति विश्वविद्यालय, एयरबस के बीच समझौता |

भारतीय रेलवे के गति शक्ति विश्वविद्यालय, एयरबस के बीच समझौता

भारतीय रेलवे के गति शक्ति विश्वविद्यालय, एयरबस के बीच समझौता

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 09:29 PM IST, Published Date : July 5, 2024/9:29 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) भारतीय रेलवे के वडोदरा स्थित गति शक्ति विश्वविद्यालय और एयरबस ने शुक्रवार को भारतीय विमानन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए एक समझौता किया।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”रेमी मैलार्ड (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया) और प्रोफेसर मनोज चौधरी (कुलपति, गति शक्ति विश्वविद्यालय) ने नयी दिल्ली स्थित रेल भवन में एक पक्के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।”

दोनों पक्षों ने सितंबर 2023 में इस संबंध में एक एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए थे।

मंत्रालय के अनुसार समझौते में पूरे कार्यक्रम की अवधि के लिए गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) के 40 छात्रों के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति कार्यक्रम, जीएसवी में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के साथ ही जीएसवी में एयरबस एविएशन चेयर प्रोफेसर का पद शामिल है।

मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा, जीएसवी और एयरबस विमानन क्षेत्र में कार्यरत पेशेवरों के लिए कार्यकारी प्रशिक्षण के लिए साझेदारी करेंगे।

इस कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राम मोहन नायडू, रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ जया वर्मा सिन्हा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव वुमलुनमंग वुलनाम और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। वैष्णव गति शक्ति विश्वविद्यालय के पहले कुलाधिपति भी हैं।

वैष्णव ने कहा, ”आज समझौता ज्ञापन के हकीकत में बदलने का दिन है। जीएसवी और एयरबस को बधाई। जो वादा किया गया था, उसे पूरा किया गया है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।”

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)