भारत, ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता को पूरा करने के करीब: नीति सीईओ |

भारत, ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता को पूरा करने के करीब: नीति सीईओ

भारत, ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता को पूरा करने के करीब: नीति सीईओ

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 10:18 PM IST, Published Date : September 4, 2024/10:18 pm IST

लंदन, चार सितंबर (भाषा) नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने बुधवार को यहां कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत अंतिम चरण में है और दोनों पक्ष समझौते को पूरा करने के करीब हैं।

दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत जनवरी, 2022 में शुरू हुई थी। इसका मकसद 38.1 अरब पाउंड सालाना द्विपक्षीय व्यापार को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना है।

नये ब्रिटेन-भारत बुनियादी ढांचा वित्तपोषण ब्रिज (यूकेआईआईएफबी) समझौते पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान, दोनों पक्षों ने एफटीए को लेकर प्रतिबद्धता जतायी।

सुब्रमण्यम ने भारत-ब्रिटेन व्यापार के भविष्य पर एक परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह एक ऐसा समझौता है जो आखिरी चरण में है…दूरियां काफी हद कम कम हुई हैं और समझौता पूरा होने के करीब है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच संबंध किसी व्यापार समझौते के मोहताज नहीं होना चाहिए… भारत-ब्रिटेन साझेदारी के कई आयाम हैं… बुनियादी ढांचा वित्त, जलवायु, प्रौद्योगिकी… एफटीए बड़े पैमाने पर अवसरों के अलावा, चीजों को गति देने के लिए अपनापन की भावना को लाता है। यह न केवल वस्तुओं में बल्कि सेवा दोनों के लिए लागू है…।’’

बुधवार को लंदन में नीति आयोग और सिटी ऑफ लंदन कॉरपोरेशन के बीच यूकेआईआईएफबी पर हस्ताक्षर किये गये। इसका उद्देश्य भारत की महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में अंतरराष्ट्रीय निवेश की सुविधा प्रदान करना है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)