भारत को अपनी सिलिकॉन वैली बनाने के बारे में विचार करना चाहिए : गोयल |

भारत को अपनी सिलिकॉन वैली बनाने के बारे में विचार करना चाहिए : गोयल

भारत को अपनी सिलिकॉन वैली बनाने के बारे में विचार करना चाहिए : गोयल

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 09:59 PM IST, Published Date : September 16, 2024/9:59 pm IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका की मशहूर सिलिकॉन वैली की तर्ज पर भारत में भी उद्यमियों एवं स्टार्टअप के लिए समर्पित एक टाउनशिप स्थापित करने का सोमवार को सुझाव दिया।

सिलिकॉन वैली अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र का दक्षिणी हिस्सा है। यह पूरी दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं नवीन प्रौद्योगिकी पर आधारित कंपनियों का गढ़ माना जाता है।

गोयल ने यहां स्टार्टअप कंपनियों के लिए एक रजिस्ट्री मंच ‘भास्कर’ की शुरुआत पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भारत को अपनी खुद की सिलिकॉन वैली बनाने के बारे में सोचना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें आगे जाने की आकांक्षा रखनी चाहिए। हमें अपनी खुद की सिलिकॉन वैली बनाने के बारे में सोचना चाहिए। मैं जानता हूं कि बेंगलुरु भारत की सिलिकॉन वैली है। लेकिन मुझे लगता है कि अब एनआईसीडीसी के साथ मिलकर उद्यमियों, स्टार्टअप, नवाचारियों और नई खोज को समर्पित लोगों को पूरी तरह से समर्पित एक नई टाउनशिप बनाने के बारे में सोचने का वक्त आ गया है।’’

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (एनआईसीडीसी) राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहा है जिसका लक्ष्य नए औद्योगिक शहरों को स्मार्ट शहर बनाना है। बिहार, गुजरात और आंध्र प्रदेश सहित देश के विभिन्न भागों में ऐसे 20 औद्योगिक टाउनशिप विकसित किए जाएंगे।

इसके साथ ही गोयल ने स्टार्टअप कंपनियों से विभिन्न देशों में जाने वाले आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने के लिए भी कहा ताकि उन्हें बढ़िया अनुभव मिल सके।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)