भारत ने चीन से आयातित छह उत्पादों की डंपिंग जांच शुरू की |

भारत ने चीन से आयातित छह उत्पादों की डंपिंग जांच शुरू की

भारत ने चीन से आयातित छह उत्पादों की डंपिंग जांच शुरू की

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 06:34 PM IST, Published Date : October 1, 2024/6:34 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) भारत ने घरेलू कारोबारियों की अलग-अलग शिकायतों के बाद चीन से आयातित कुछ रसायनों, और कोल्ड रोल्ड इलेक्ट्रिकल स्टील तथा ब्लैक टोनर पाउडर कार्ट्रिज सहित छह उत्पादों की कथित डंपिंग की जांच शुरू की है।

वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई, व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) चीन से 1,1,1,2-टेट्राफ्लोरोइथेन या आर-134ए, एक्रिलोनिट्राइल ब्यूटाडीन रबर, कुछ एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीटेट्राफ्लोरोइथिलीन, ब्लैक टोनर पाउडर कार्ट्रिज और कोल्ड रोल्ड नॉन-ओरिएंटेड इलेक्ट्रिकल स्टील की डंपिंग की जांच कर रही है।

छह अलग-अलग अधिसूचनाओं के अनुसार, आवेदकों ने आरोप लगाया है कि चीन से भारत में आयातित या निर्यात किए गए इन उत्पादों की डंपिंग के कारण घरेलू उद्योग को नुकसान हो रहा है।

उन्होंने सस्ते आयात से बचाने के उद्देश्य से इन आयातों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने का अनुरोध किया है।

डीजीटीआर ने कहा कि आवेदकों के आवेदन के साथ दिये गये प्रमाण पर गौर करने और प्रथम दृष्ट्या साक्ष्यों के आधार पर संतुष्टि प्राप्त करने के बाद, ‘‘प्राधिकरण, डंपिंग रोधी जांच शुरू कर रहा है।’’

यदि यह स्थापित हो जाता है कि इन सामानों ने घरेलू कारोबारियों को नुकसान पहुंचाया है, तो डीजीटीआर इन आयातों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा। इन शुल्कों को लगाने का अंतिम निर्णय वित्त मंत्रालय लेता है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)