भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई |

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 11:10 AM IST, Published Date : October 3, 2024/11:10 am IST

बेंगलुरु, तीन अक्टूबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और इज़राइल की अग्रणी एयरोस्पेस व रक्षा कंपनी इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) की स्थापना की घोषणा की है। इसका नाम बीईएल आईएआई एयरोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड होगा।

बेंगलुरू मुख्यालय वाली बीईएल ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा, दिल्ली में पंजीकृत कार्यालय के साथ यह संयुक्त उद्यम कंपनी भारत के रक्षा बलों की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) प्रणालियों को दीर्घकालिक उत्पाद समर्थन प्रदान करने के लिए एकल संपर्क बिंदु (एसपीओसी) होगी।

बयान में कहा गया, ‘‘ यह साझेदारी दोनों कंपनियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिनका रणनीतिक कार्यक्रमों के लिए सहयोग का लंबा इतिहास रहा है। बीईएल और आईएआई तीनों सेनाओं के लिए कई संयुक्त कार्यक्रमों पर सहयोग कर रहे हैं।’’

बीईएल ने कहा कि संयुक्त उद्यम कंपनी की स्थापना देश की एमआरएसएएम वायु रक्षा प्रणालियों के लिए तकनीकी और रखरखाव संबंधी समर्थन प्रदान करने के लिए की गई है।

संयुक्त उद्यम के तहत बनी कंपनी को आईएआई और बीईएल दोनों की क्षमताओं का फायदा मिलेगा। यह भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)