भारत ने नियोजित औद्योगिक शहरों में निवेश के अवसरों पर अमेरिका के साथ चर्चा की |

भारत ने नियोजित औद्योगिक शहरों में निवेश के अवसरों पर अमेरिका के साथ चर्चा की

भारत ने नियोजित औद्योगिक शहरों में निवेश के अवसरों पर अमेरिका के साथ चर्चा की

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 10:29 PM IST, Published Date : October 3, 2024/10:29 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) भारत और अमेरिका ने बृहस्पतिवार को द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए देश में नियोजित औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश बढ़ाने के व्यावसायिक अवसरों पर चर्चा की।

बृहस्पतिवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने वाशिंगटन डीसी में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

गोयल अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उन्होंने रायमोंडो के साथ छठे भारत-अमेरिका सीईओ मंच की सह-अध्यक्षता की।

गोयल ने कहा, “हमने आपसी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए भारत में आगामी 20 औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की।”

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 10 राज्यों में 12 नए औद्योगिक शहरों को मंजूरी दी है, जिन पर 28,602 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होगा।

ये परियोजनाएं 10 राज्यों में फैली और छह प्रमुख गलियारों के साथ रणनीतिक रूप से नियोजित हैं। ये परियोजनाएं भारत की विनिर्माण क्षमताओं और आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग हैं।

ये औद्योगिक क्षेत्र उत्तराखंड के खुरपिया, पंजाब के राजपुरा-पटियाला, महाराष्ट्र के दिघी, केरल के पलक्कड़, उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज, बिहार के गया, तेलंगाना के जहीराबाद, आंध्र प्रदेश के ओरवाकल और कोप्पर्थी और राजस्थान के जोधपुर-पाली होंगे।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)