स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: नायडू |

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: नायडू

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: नायडू

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 08:03 PM IST, Published Date : October 22, 2024/8:03 pm IST

अमरावती, 22 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राम मोहन नायडू ने मंगलवार को कहा कि भारत ने ड्रोन के आयात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रतिभाओं को ड्रोन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है।

आंध्र प्रदेश के अमरावती में दो दिन के राष्ट्रीय ड्रोन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने ड्रोन आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि वह नहीं चाहती कि भारत की कीमत पर किसी अन्य देश या कंपनी को फायदा हो।

नायडू ने कहा, ‘‘हमने ड्रोन के आयात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है, हमने ऐसा क्यों किया? हम ड्रोन क्षेत्र में आने के लिए अधिक संख्या में स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि इस देश के लोग ड्रोन का निर्माण करें। हम ड्रोन का आयात नहीं करना चाहते हैं और इसका लाभ किसी अन्य देश या किसी अन्य कंपनी को नहीं देना चाहते हैं।’’

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, सरकार चाहती है कि देश के युवा और प्रतिभाशाली लोग स्वदेशी समाधान तैयार करने के लिए नए प्रकार के ड्रोन विकसित करें।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए नियमों को उदार बनाया है और 27 कंपनियों को उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का लाभ मिला है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)