लैपटॉप, टैबलेट के लिए प्रबंधन प्रणाली के तहत 2024-25 में अबतक चार अरब डॉलर का आयात |

लैपटॉप, टैबलेट के लिए प्रबंधन प्रणाली के तहत 2024-25 में अबतक चार अरब डॉलर का आयात

लैपटॉप, टैबलेट के लिए प्रबंधन प्रणाली के तहत 2024-25 में अबतक चार अरब डॉलर का आयात

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 04:57 PM IST, Published Date : September 3, 2024/4:57 pm IST

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) लैपटॉप और अन्य सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उत्पादों के लिए आयात प्रबंधन प्रणाली के तहत मंजूरी पाने वाली कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष में अबतक चार अरब डॉलर से अधिक मूल्य के इन उत्पादों का आयात किया है।

एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि आयात प्रबंधन प्रणाली की समीक्षा की समयसीमा नजदीक आ रही है।

उन्होंने बताया कि ये आयात 2023-24 में 8.4 अरब डॉलर था और इनमें से ज्यादातर आयात चीन से आ रहे थे।

पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर और कुछ अन्य आईटी हार्डवेयर उत्पादों के आयात के लिए आयात प्रबंधन/ अनुमति प्रक्रिया शुरू की थी।

इस प्रणाली का मकसद बाजार की आपूर्ति को नुकसान पहुंचाए बिना देश में इन वस्तुओं के आयात की निगरानी करना है। नयी प्रणाली एक नवंबर, 2023 को लागू हुई थी और इसी दिन लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के इन आईटी हार्डवेयर उत्पादों के आयात की अनुमति मांगने वाले 100 से अधिक आवेदनों को मंजूरी दी गई थी। इनमें एप्पल, डेल और लेनोवो के प्रस्ताव शामिल थे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले साल, 10 अरब डॉलर मूल्य की स्वीकृतियों में से आयात 8.4 अरब डॉलर था। चालू वित्त वर्ष में अबतक आयात लगभग 4-5 अरब डॉलर रहा है।’’

अधिकारी ने 30 सितंबर को वैधता खत्म होने के बाद की योजनाओं के बारे में पूछने पर कहा कि वाणिज्य मंत्रालय पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के दृष्टिकोण के साथ चलेगा।

नयी लाइसेंस व्यवस्था लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर (टैबलेट कंप्यूटर सहित), माइक्रो कंप्यूटर, बड़े या मेनफ्रेम कंप्यूटर और कुछ डेटा प्रोसेसिंग मशीनों पर लागू है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)